-आज बूथ्स पर मौजूद रहेंगे बीएलओ

-ईसीआई के निर्देश पर चिपकाई जाएगी बूथ्स पर वोटर्स की लिस्ट

-नाम एड कराने के साथ ही करेक्शन और डिलिशन के लिए मिलेगा ऑनस्पॉट मौका

GORAKHPUR: वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, अगर आपको यह मालूम नहीं है तो शनिवार को इसके लिए आपके पास खास मौका है। वोटर लिस्ट को अपडेट करने और लोगों का नाम वोटर लिस्ट में शामिल करने के लिए ईसीआई के खास अभियान में शनिवार को बीएलओ अपने-अपने बूथ्स पर मौजूद रहेंगे। इस अभियान की शुरुआत एक जुलाई से ही हो चुकी है, लेकिन 9 और 23 जुलाई को खास मौका है, जिसमें बीएलओ बूथ्स पर मौजूद रहकर सभी वोटर्स की प्रॉब्लम को सॉर्ट आउट करने के साथ ही उनका नाम एड और करेक्ट करेंगे।

चिपकाई जाएगी वोटर लिस्ट

वोटर्स के लिए चल रहे स्पेशल अभियान में नए वोटर्स को जोड़ने पर खास तवज्जो होगी। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस दौरान सभी बूथ्स पर बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र के वोटर्स की लिस्ट दीवार पर चिपकाएंगे। इसमें सभी वोटर्स के पास मौका होगा कि वह अपने बूथ पर जाकर चेक कर सकेंगे कि उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं। अगर उनका नाम है तब तो ठीक, लेकिन अगर उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है तो उन्हें फौरन ही फॉर्म मुहैया कराया जाएगा, जिससे उनका नाम वोटर लिस्ट में एड हो सके। वहीं अगर उनके किसी संबंधी का नाम अब तक वोटर लिस्ट में है और वह दुनिया से विदा हो चुका है तो उसके लिए भी फॉर्म मिल जाएगा। नाम करेक्शन की भी सुविधा मिलेगी।

31 जुलाई तक अभियान

वोटर्स को एड करने के लिए एक जुलाई से चल रहा यह अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इस कैंपेन में 18-19 साल के यंग वोटर्स को शामिल करने पर जोर होगा। मगर ऐसा भी नहीं है कि इसमें दूसरे वोटर्स को छोड़ दिया जाएगा, उन्हें भी घर से प्वाइंट आउट कर वोटर लिस्ट में शामिल किया जाएगा। इसमें वह वोटर्स भी अपना नाम जुड़वाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिसका किन्हीं कारणों से वोटर लिस्ट से नाम कट गया है, लेकिन उनके पास अब भी वोटर कार्ड है और यही शहर में रह रहे हैं।