-सितंबर से शुरू हो जाएगा फोटोयुक्त वोटर सूची व वोटरों की सूची तैयार करने का कार्य

-फिलहाल आयोग सरकार द्वारा निकायों के परिसीमन होने का कर रहा है इंतजार

DEHRADUN:

सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले साल होने वाले नगर निकाय चुनावों में फोटोयुक्त वोटर सूची के जरिए निर्वाचन आयोग चुनाव संपन्न कराएगा। आयोग का दावा है कि इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। फिलहाल सरकार निकायों में परिसीमन कराने की तैयारी कर रही है। डोईवाला में आयोग ने इसका ट्रायल भी किया था, जिसका आंशिक संशोधन के बाद आयोग से सुधारने का दावा किया है। आयोग का कहना है कि इसके बाद ही सितंबर से आयोग फोटोयुक्त वोटर सूची व वोटरों की सूची तैयार करने पर जुटेगा।

9ख् निकायों में हाेंगे चुनाव

राज्य में अगले साल ख्0क्8 में निकाय चुनाव होने हैं, जबकि ख्0क्9 में पंचायत चुनाव। राज्य निर्वाचन आयोग ने अभी से इनकी तैयारियों पर कसरत शुरू कर दी है। आयोग के अनुसार ख्0क्फ् के निकाय चुनाव में जहां केवल 7ख् नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों व नगर निगमों की चुनाव संपन्न हुए थे। वहीं अगले साल होने वाले निकायों की संख्या अब 9ख् तक पहुंच गई है। ख्0 से अधिक निकायों की संख्या बढ़ने के कारण आयोग भी चुनौती मान रहा है। जिसके लिए आयोग का कहना है कि राज्य सरकार के परिसीमन के बाद सितंबर से वह वोटर सूची व फोटोयुक्त वोटर लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव रोशन लाल के अनुसार इस बार आयोग फोटोयुक्त वोटर लिस्ट से ही चुनाव संपन्न करवाएगा।

70ख् वार्डो की तुलना में हाेगा इजाफा

ख्0क्फ् में वार्डो की कुल संख्या 70ख् थी। अब जब सरकार परिसीमन करवा रही है, इनकी संख्या में इजाफा होने की संभावना है। ऐसे ही पांच साल पहले मतदान केंद्रों की संख्या 7फ्9 व मतदान स्थलों की संख्या क्म्90 व संवेदनशील केंद्रों की ख्9ख् और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या फ्ब्म् थी। आयोग के मुताबिक इस बार इन सभी की संख्या में इजाफा होने का पूरा अनुमान है। आयोग के सचिव के मुताबिक ख्0क्फ् के निकाय चुनावों में क्भ् लाख फ्म् हजार 9क्7 वोटरों की संख्या था, जिनकी संख्या इस बार के निकाय चुनावों में एक से सवा लाख तक बढ़ने का अनुमान है।

::जिले---निगम::

देहरादून--दून

हरिद्वार--हरिद्वार व रुड़की।

उधमसिंहनगर--काशीपुर व रुद्रपुर।

नैनीताल--हल्द्वानी व काठगोदाम।

-----------------

कुल नगर निगमों की संख्या 0म्

-----------------

ख्0क्फ् में केवल 7ख् में हुए थे चुनाव

सूबे में छह नगर निगमों के अलावा ब्फ् नगर पालिका परिषद व ब्फ् नगर पंचायतें शामिल हैं। जहां अगले साल चुनाव होने हैं। जबकि इससे पहले ख्0क्फ् में जब निकाय चुनाव संपन्न हुए थे, उस दौरान कुल नगर निगम, नगर पंचायतें व नगर पालिका परिषदों की संख्या 7ख् ही थी। साफ है इस बार ख्0 पालिका परिषद व पंचायतों की संख्या बढ़ गई है।