ALLAHABAD: नगर निकाय चुनाव की मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान अभी तक स्पीड नहीं पकड़ सका है। इसका सबसे बड़ा कारण बीएलओ की उदासीनता है। ये अभी तक किसी भी मतदाता के घर नहीं पहुंचे हैं। नियमानुसार बीएलओ को बूथ वार लोगों के घर जाकर मतदाता सूची के लिए आवेदन कराना है और सर्वे भी करना है। लेकिन, हकीकत ये है कि अभी तक वार्डो में बीएलओ पहुंचे ही नहीं हैं। शिकायत लेकर लोग तहसील के चक्कर काट रहे हैं।

 

हट गए हैं कई बीएलओ

11 सितंबर से नगर निकाय मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान जारी है। नवंबर में चुनाव भी तय है। ऐसे में पुनरीक्षण अभियान के पहले बीएलओ सूची जिला प्रशासन द्वारा अपडेट नहीं किया गया। बताया जाता है कि कई शिक्षामित्रों को बीएलओ बनाया गया था जो अब सूची से बाहर हो गए हैं। इसके अलावा कुछ बीएलओ सेवानिवृत्त हो गए हैं तो कुछ का स्थानांतरण हो चुका है। इन मामलों की समीक्षा के लिए बुधवार को जिला प्रशासन द्वारा समीक्षा बैठक बुलाई गई है।

 

ऐसे सर्च करें बीएलओ

यदि बीएलओ आपके घर नहीं पहुंचा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। चुनाव आयोग उप्र की वेबसाइट www.sec.up.nic.in पर जाकर बीएलओ को ढूंढ़ सकते हैं। तरीका आसान है। वेबसाइट पर बीएलओ के नाम के साथ मोबाइल नंबर भी उपलब्ध है। इसके अलावा वोटर लिस्ट में अपना नाम और बूथ नंबर भी पता कर सकते हैं।

 

पुनरीक्षण अभियान का शेड्यूल

11

सितंबर से तीन अक्टूबर तक बीएलओ को घर-घर जाकर गणना, सर्वेक्षण और पांडुलिपि तैयार करना है

11

सितंबर से 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

26

सितंबर से 3 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन पत्रों की घर-घर जाकर जांच की जाएगी

9

अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मतदाता सूची का निरीक्षण, दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने के साथ निस्तारण किया जाएगा

18

अक्टूबर को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

 

ऑनलाइन आवेदन केवल छह दिन

यदि घर पर बीएलओ नहीं पहुंच पाया है तो ऑनलाइन आवेदन की सुविधा आयोग ने उपलब्ध कराई है। चुनाव आयोग उप्र की वेबसाइट पर जाकर मतदाता आवेदन कर सकता है। डाक्यूमेंट की हार्ड कॉपी को वह स्वयं तहसील में जमा करा सकता है या बीएलओ के आने पर दे सकता है। आयोग ने ऑनलाइन आवेदन के लिए केवल 25 सितंबर तक की तिथि निर्धारित की है।

 

एक नजर में मतदाता सूची

1007928

नगर निगम में कुल वोटर

1150545

नगर पंचायतों सहित कुल वोटर

65.23

फीसदी है ईपी रेशियो

80

नगर निगम में कुल वार्ड

201

नगर पंचायतों सहित कुल वार्ड

1233

कुल बीएलओ की संख्या

 

आयोग की उप्र की वेबसाइट पर बीएलओ की डिटेल निकाली जा सकती है। यदि उसका मोबाइल नंबर नहीं लग रहा या वह घर नही पहुंचा है तो इसकी शिकायत संबंधित तहसील या नगर पंचायत में दर्ज कराएं।

दिनेश तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, नगर निकाय