- वार्ड संख्या 17, हरुनगला में पहले वार्ड दिवस का हुआ आयोजन

- सर्वाधिक शिकायतें निर्माण, दूसरे नंबर पर गंदगी और तीसरे नंबर पर टैक्स विभाग की रहीं

BAREILLY:

नगर निगम से जुड़ी वार्ड की हर समस्या का निस्तारण करने के लिए वेडनसडे को प्रदेश का पहला वार्ड दिवस बरेली में आयोजित हुआ। वार्ड 17 हरुनगला के पवन विहार कॉलोनी स्थित पार्क में आयोजित वार्ड दिवस में सैकड़ों की तादाद में लोगों ने पहुंचकर अपनी समस्याएं अधिकारियों के सामने रखीं। मेयर डॉ। उमेश गौतम ने संबंधित विभागों को तत्काल शिकायत और मांग भेजकर उनके निस्तारण का आदेश दिया। यहां नगर आयुक्त राजेश कुमार श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह, निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर एस अंबेडकर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

450 शिकायत, निस्तारण का आश्वासन

पवन विहार में लगाए गए वार्ड दिवस का शुभारंभ मेयर डॉ। उमेश गौतम ने किया। शुभारंभ से पहले ही कार्यक्रम की पूर्व सूचना होने की वजह से वहां काफी तादाद में लोग पहुंच चुके थे। नगर आयुक्त राजेश कुमार श्रीवास्तव ने वार्ड के विकास और सौहार्द का संदेश हवा में गुब्बारे उड़ाकर दिया। यहां लोग नालों के चोक होने से जलभराव, वार्ड में सफाईकर्मी न होना, टूटी सड़कें, स्ट्रीट लाइट न जलना, टैक्स के लिए सर्वे न होना साथ ही, टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से वर्षो बाद बिल भेजने जैसी करीब 450 शिकायतें दर्ज हुई। मेयर ने सभी शिकायतों को सुना और उसके निस्तारण के आदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

टैक्स के नोटिस नहीं मिल रहे

वार्ड दिवस में पहुंचे लोगों की शिकायत थी कि उन्हें वाटर, सीवर या हाउस टैक्स का बिल समेत नोटिस नहीं मिल रहे हैं, जिसकी वजह से वह टैक्स अदा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में मेयर ने कहा कि जागरूक निवासी होने के नाते आप खुद ही टैक्स पता करें और जमा करें। जिस पर निवासियों ने कहा कि सब हम करेंगे तो विभाग में कर्मचारी क्या करेंगे। नगर निगम पर टैक्स के करोड़ों रुपए बकाया होने के जिम्मेदार अधिकारी हैं न कि उपभोक्ता। टैक्स विभाग के कर्मचारियों पर आरोप लगाया कि पवन विहार में करीब 4 वर्षो से टैक्स का बिल समेत नोटिस नहीं भेजे गए हैं। वार्ड में टैक्स निर्धारण के लिए सर्वे तक नहीं हुआ। कहा वर्षो बाद इकट्ठा 40 हजार रुपए का नोटिस पहुंचता है।

'नगर निगम को हम देंगे टैक्स'

हरुनगला वार्ड से सटे कुसुम नगर कॉलोनी के निवासी शिकायत लेकर पहुंचे। जिस पर अधिकारियों ने कुसुमनगर का नगर निगम में नहीं शामिल होने की जानकारी दी। साथ ही, संबंधित शिकायत बिथरी चैनपुर ग्राम पंचायत को देने का सुझाव दिया। जिस पर मौजूद करीब दो दर्जन से अधिक महिलाओं ने नगर निगम में कॉलोनी को शामिल कराने की मांग की। महिलाओं ने कहा कि वह नगर निगम को टैक्स भी देने को तैयार हैं। इस पर मेयर ने आगामी परिसीमन में शासनादेश के तहत नगर निगम सीमा के विस्तार के दौरान कॉलोनी को शामिल करने के प्रति निवासियों को आश्वस्त किया। महिलाएं यहां कॉलोनी में सड़क न होने, मच्छरों का प्रकोप होने, जलभराव की समस्या लेकर पहुंची थी।

बॉक्स मैटर

सुन नहीं रहे, क्या सुलझाएंगे

दोपहर करीब 12 बजे वार्ड दिवस में मां वैष्णो धाम पुरम कॉलोनी के निवासी जलभराव की समस्या लेकर पहुंचे। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि उनके वार्ड 43 का नंबर जब आएगा तब वह शिकायत करें। यह हरुनगला का मामला नहीं। इस पर शिकायतकर्ताओं ने आपत्ति जताई कि जब सभी अधिकारी यहां हैं तो शिकायत करने कहां जाएं। उन्होंने हरुनगला में ही वार्ड के शामिल होने की बात कही। जिस पर पार्षद नरेश शर्मा बंटी से तीखी नोंकझोंक हो गई। पार्षद का कहना था कि दूसरे वार्ड का मामला है जब वहां वार्ड दिवस लगेगा तो शिकायत करना, लेकिन लोग यह सुनने को तैयार नहीं थे।

समस्या निस्तारण का आश्वासन

महिलाएं शिकायत करने नगर निगम जाना चाहती थी, लेकिन समय नहीं मिल रहा था। अब अधिकारी कॉलोनी पहुंचे और समस्या के निस्तारण का आश्वासन मिला।

सपना सिंह, हाउसवाइफ

नगर निगम में शामिल हाे कॉलोनी

हम टैक्स देने को तैयार हैं, बस हमारी कॉलोनी नगर निगम में शामिल हो जाए। नगर निगम की सुविधाएं बेहतर हैं लेकिन जब टैक्स नहीं दिया जाएगा तो विकास कैसे होगा।

नीतू पांडे, हाउसवाइफ

टैक्स की नहीं मिलती जानकारी

टैक्स विभाग काम नहीं कर रहा। 4 वर्षो से टैक्स कितना हुआ है इसकी कोई जानकारी अब तक नहीं मिली है। अचानक 50 हजार का बिल थमा देंगे तो कहां से टैक्स देंगे।

विद्याचरण शर्मा, बिजनेसमैन

दो दिन में स्ट्रीट लाइट खराब

4 दिन पहले प्रकाश विभाग ने स्ट्रीट लाइट लगाई थी। दो दिन बाद कई लाइट जलना बंद हो गई। शिकायत की है आश्वासन मिला है।

ओमवीर शर्मा, बिजनेसमैन

अच्छी है मेयर की पहल

मेयर की यह पहल सराहनीय है। इससे समय और दौड़ भाग से निवासियों को राहत मिली है। कॉलोनी में कुछ काम अधूरे हैं जिन्हें पूरा करने का आश्वासन मिला है।

भारत भूषण शील, बिजनेसमैन

28 कॉलोनी, 8 सफाईकर्मी

वार्ड दिवस में करीब साढ़े चार सौ शिकायतें पहुंची। इस वार्ड में 8 सफाईकर्मी और 28 कॉलोनियां वार्ड में हैं। सफाई न होना सबसे बड़ी समस्या है।

नरेश शर्मा बंटी, पार्षद

वार्ड की प्रत्येक समस्या को नोट कर लिया गया है। सभी विभागों को शिकायतों का निस्तारण करने के आदेश दिए गए हैं। जल्द ही लोगों की नगर निगम से शिकायत दूर हो जाएगी।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर

कॉलोनी में निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्यो में प्रगति दिखी है। गंदगी, जलभराव समेत जो भी शिकायतें मिलीं हैं, उन सभी को जल्द से जल्द निस्तारित किया जाएगा।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त