वार्ड में नहीं है चिकित्सालय, सिल्ट से अटे पड़े नाले, पानी निकासी की नहीं हैं सुविधा

- नगर की डगर

वार्ड- 7

जनसंख्या- 25000

मोहल्ले- नूर नगर, लिसाड़ी गांव, मदीना कॉलोनी, फेतहऊला पुर, शौकिंग गार्डन, जैनपुर, नंग्लाशेरखा

पहलवान नगर, एरा इस्टेट, ग्रीन विलेज एरिया

हक और हकीकत

नालियों में सिल्ट 10 में से 3

वार्ड में गंदगी बहुत है। नालियों में सिल्ट भर जाता है, पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। बरसात में चारों तरफ पानी भर जाता है। यहां वहां पानी भरने से बीमारियां फैलती है.सड़क पर ही सिल्ट पड़ी रहती है जिससे दुर्गध भी उत्पन्न होती है।

--------

सीवर

10 में से 4

वार्ड में सीवर की भी गंभीर समस्या है। सीवर न होने से गंदगी नालियों में भर जाती है। वार्ड में सीवर की आवश्यकता है। सीवर न होने से सड़कों पर ही पानी भर जाता है। कई बार तो सड़कों पर निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

--------

गोबर

10 में से 2

वार्ड के अधिकतर क्षेत्रों में लोगों के पास दुधारु पशु है। पशुओं के गोबर से तालाब भर जाता है। मच्छर पनपते हैं। बीमारियां फैलती हैं पशुओं को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इनकी सफाई नहीं होती और कई बार को जलभराव की विकट समस्या हो जाती है।

--------

दूषित पानी

10 में से 1

वार्ड में सबसे बड़ी समस्या दूषित पानी की है। हैंडपंप से गंदा पानी आता है। जल पूरी तरह से दूषित हो चुका है। पेयजल की समस्या गंभीर बन चुकी है। आलम यह है कि हैंडपंप के पास भी गंदगी भरी रहती है। गंदे पानी के संपर्क में आने से लोगों में बीमारियां फैल रही हैं।

-------------

बिजली के तार

--------

- वार्ड बोलता है

यहां पर गंदगी बहुत है। साफ-सफाई को लेकर कोई व्यवस्था नहीं है। स्वच्छता को लेकर कई योजनाएं चल रही हैं एक दो योजनाएं यहां भी चालू हो जाएं तो सफाई में योगदान हो जाएं।

-श्याम बहादुर

पानी बहुत गंदा आता है। पीने के पानी को लेकर भी काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। बिजली की समस्या भी बरकरार रहती है। साफ पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।

-भूपेंद्र

अस्पताल नहीं हैं। इलाज करवाने के लिए दूर जाना पड़ता है.एक चिकित्सालय यहां खुलना चाहिए । जहां सस्ते इलाज के साथ ही सरकारी दवाइयां और जांच की सुविधा उपलब्ध हो।

-प्रदीप

12 साल पहले यहां पाइप लाइन बिछी थी लेकिन आजतक भी चालू नहीं हुई हैं। पीने के पानी की समस्या का कोई निस्तारण होना ही चाहिए । दूषित पानी की समस्या से अक्सर लोग बीमार ही रहते हैं।

-सतीश

---------

पब्लिक डिमांड

-चिकित्सालय बनना चाहिए ।

- हैंडपंप की व्यवस्था हो, पानी साफ मिले।

- गंदगी से निजात मिलनी चाहिए।

- सीवर की आवश्यकता है।

-सड़कें, नालियां, नाले आदि की सही व्यवस्था होनी चाहिए।

---------

जवाब दो पार्षद जी

वार्ड-7 की पार्षद प्रकाशी देवी का निधन हो जाने के बाद सामाजिक सरोकार के चलते उनके पुत्र उमाशंकर पाल वार्ड में रखरखाव का कार्य देख रहे हैं।

सवाल- बीते पांच साल में वार्ड के विकास के लिए क्या कार्य करवाएं गए

जवाब-पांच साल में वार्ड में नाली, खडंजे का काम करवाया गया, लाइट, बिजली का काम करवाया गया। पानी की व्यवस्था करवाई गई। मैन रोड को बनवाने का काम किया गया।

सवाल- कितना बजट खर्च किया जा चुका है?

जवाब- वार्ड के विकास के लिए अब तक 2 करोड 70 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

सवाल- पानी दूषित है, गंदगी भी है।

जवाब-पानी की निकासी के लिए कोई साधन नहीं है। पशुओं की प्राब्लम हैं, नालियों में सिल्ट जमा हो जाता है इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं।