RANCHI: शहर से 15 किलोमीटर दूर झिरी कचरा डंपिंग यार्ड में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट बनाने का रास्ता साफ हो गया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो तीन महीने में पावर प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं यार्ड में बाउंड्री का काम भी जल्द ही शुरू करने की तैयारी है। इस पावर प्लांट को लगाने में 200 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जहां से सरकार पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत एजेंसी से बिजली खरीदकर सप्लाई करेगी। बताते चलें कि वेस्ट से एनर्जी बनाने की योजना कई सालों से बन रही है।

हर दिन होगा कचरा डंप

झिरी का डंपिंग यार्ड 42 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। जहां सिटी से हर दिन कलेक्ट किया जाने वाला कचरा लाकर डंप किया जाता है। वेस्ट कलेक्शन के लिए एस्सेल इफ्रा ने निगम को अबतक 136 गाडि़यां उपलब्ध कराई है। इसके लिए निगम एजेंसी को हर महीने 70-75 लाख रुपए पेमेंट भी कर रही है।

एस्सेल इंफ्रा बनाएगी प्लांट

एस्सेल इंफ्रा को 2016 में रांची नगर निगम क्षेत्र में काम करने की जिम्मेवारी दी गई थी। सिटी में मेकेनाइज्ड क्लीनिंग के साथ ही वेस्ट से एनर्जी के लिए पावर प्लांट भी एस्सेल इंफ्रा को ही लगाने का एग्रीमेंट किया गया था। लेकिन बार-बार एजेंसी के काम के विरोध और फिर टर्मिनेशन नोटिस के चक्कर में सभी काम पेंडिंग हो गए।

वर्जन

कंपनी के काम में सुधार को देखते हुए वापस काम पर लाया जाएगा। फिलहाल डंपिंग यार्ड में बाउंड्री का काम कराने के लिए मापी करा ली गई है। जल्द ही बाउंड्री का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद पावर प्लांट लगाने का रास्ता क्लियर हो चुका है। जल्दी ही इसका भी काम शुरू हो जाएगा।

-डॉ। किरण कुमारी, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर, आरएमसी

अभी नगर निगम ने हमें टर्मिनेशन नोटिस जारी किया है। इसकी अवधि बढ़ाते हुए एक्सटेंशन दिया जा रहा है। जैसे ही टर्मिनेशन हटाया जाता है, हमलोग तीन महीने में पेपर वर्क पूरा करा लेंगे। बाउंड्री के बाद पावर परचेज एग्रीमेंट सरकार के साथ साइन किया जाएगा। इसके बाद ही प्लांट का विचार हमलोग करेंगे।

-ओम किशोर, सीनियर जोनल हेड, एस्सेल इंफ्रा