- पहाड़ों पर हो रही बरसात का दिखने लगा असर, 24 घंटे में वाटर लेवल में दर्ज हुआ 1.15 मीटर का बढ़ाव

- दो सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है जलस्तर

VARANASI

मॉनसूनी बारिश का असर अब गंगा के जलस्तर में दिखने लगा है। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक जुलाई की शुरुआत से ही गंगा के जलस्तर में अब तक करीब एक मीटर की वृद्धि दर्ज कि गई है। जो लगातार जारी है। इस बढ़ाव का असर गंगा की सहायक नदी वरुणा पर भी पड़ा है और इसमे भी धीमी गति से बढ़ाव हो रहा है।

तेज हो सकता है बढ़ाव

केन्द्रीय जल आयोग के आंकड़ों के मुताबिक गंगा का वर्तमान जल स्तर भ्8.9ख् मीटर है। लेकिन जुलाई से इसमें लगातार बढ़ाव जारी है। अगर ख्ब् घंटों की बात करें तो क्.क्भ् मीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। मंगलवार को जहां गंगा का जलस्तर भ्8.80 मीटर था। वहीं बुधवार को ये क्.क्भ् मीटर बढ़कर भ्9.9भ् मीटर पर पहुंच गया है। जिसके बाद गंगा अब धीरे-धीरे घाटों की सीढि़यों से ऊपर की तरफ बढ़ने लगी है। गंगा के ऊपर चढ़ने के कारण घाटों पर चौकी लगाकर बैठने वाले पंडा भी अपनी दुकानदारी समेटने लगे हैं और अभी से सुरक्षित स्थान की तलाश कर रहे हैं।

वरुणा ने भी बढ़ाये कदम

गंगा का वाटर लेवल बढ़ने से इसकी सहायक नदी वरुणा में भी बढ़ाव शुरू हो गया है। अभी तक वरुणा में पानी इतना कम था कि वह किसी नाले जैसी लग रही थी। लेकिन जलस्तर बढ़ने से नदी के वजूद में लौट आयी है। वहीं कनारे रहने वाले भी वरुणा के बढ़ने से डरने लगे हैं। क्योंकि पिछले कुछ सालों में वरुणा ने अपने इलाके में कब्जा जमाकर रह रहे लोगों को खासा परेशान किया है।