- रोजाना 3500 से 4000 लीटर आरओ वॉटर की हो रही है खपत, वहीं करीब 2000 लीटर रेल नीर बुझा रहा पैसेंजर्स की प्यास

- रेलवे स्टेशन पर वॉटर वेंडिंग मशीन से मिल रहा आरओ का पानी

- जंक्शन पर लगी 11 मशीनों पर उमड़ रही पैसेंजर्स की भीड़

GORAKHPUR: गर्मी आते ही लोगों को प्यास की शिद्दत महसूस होने लगी है। गला तर करने के लिए गोरखपुराइट्स सिर्फ दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म पर हजारों लीटर पानी गटक जा रहे हैं। इसमें भी सिर्फ वॉटर वेंडिंग मशीन से इन दिनों रोजाना करीब 3500 से 4000 लीटर आरओ वॉटर की खपत हो रही है। वहीं 2000 लीटर से ज्यादा पानी रेल नीर के तौर पर सेल किया जा रहा है। गोरखपुर जंक्शन पर कुल 11 वॉटर वेंडिंग मशीनें लग चुकी हैं, जिन पर पैसेंजर्स को महज पांच रुपए में आरओ का एक लीटर ठंडा पानी मिल रहा है। रेलवे की इस सुविधा से जंक्शन पर पानी लेने वालों की काफी भीड़ लग रही है।

प्रति मशीन 350 लीटर खपत

मशीन ऑपरेटर्स के मुताबिक प्रति मशीन पर रोजाना करीब 300 से 350 लीटर पानी बिक रहा है। ऐसे में इन 11 मशीनों पर डेली करीब 3500 से 4000 लीटर आरओ वॉटर खप रहा है। इसमें खास बात ये भी है कि इन मशीनों पर पैसेंजर्स को दो रुपए एक्स्ट्रा देने पर एक लीटर का कंटेनर भी मिल रहा है। मशीन ऑपरेटर उमेश गुप्ता ने बताया कि अब पैसेंजर्स को जैसे ही इसके बारे में जानकारी हो रही है, वैसे-वैसे आरओ वॉटर की बिक्री बढ़ती जा रही है।

साफ पानी से पैसेंजर्स खुश

सस्ता और साफ पानी मिलने से पैसेंजर्स काफी खुश हैं। कई लोग तो पांच लीटर तक के कंटेनर में आरओ वॉटर भरकर ले जा रहे हैं। इससे पैसेंजर्स को तो सुविधा मिल ही रही है, साथ ही रेलवे को भी इससे अच्छी अर्निग हो रही है। इसे देखकर एनईआर स्टेशन पर और भी वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाने की तैयारी कर रहा है।

घट गई रेल नीर की बिक्री

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वॉटर वेंडिंग मशीन से सस्ता आरओ वॉटर जमकर बिक रहा है। वहीं रेलवे की ओर से निर्धारित पानी की बोतल रेल नीर की बिक्री लगातार घटती जा रही है। इसे लेकर रेल नीर के वेंडर काफी परेशान चल रहे हैं। रेलवे जनआहार के चीफ कैटरिंग ऑफिसर अजय श्रीवास्तव ने बताया कि जब से वॉटर वेंडिंग मशीन लगी है, रेल नीर की बिक्री पहले की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत कम हो गई है। उन्होंने बताया कि मशीन पर सस्ता व अच्छा आरओ वॉटर मिलने से पैसेंजर्स उसे ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

लगेंगी पांच और मशीनें

स्टेशन पर लगी इन 11 मशीनों के अलावा पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए अन्य पांच वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाने की तैयारी की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर चल रहे कंस्ट्रक्शन कार्य के खत्म होते ही मशीनें लगा दी जाएंगी।

वाटर वेंडिंग मशीन लग जाने से पैसेंजर्स के लिए काफी सहुलियत हुई है। इतना सस्ता आरओ वॉटर और कहीं नहीं मिलता। इसका दाम भी बिल्कुल उचित है। इस कारण सभी लोग इसे अफोर्ड कर सकते हैं।

धनेश सिंह, पैसेंजर

जहां अभी तक 20 रुपए की खरीदकर पानी पीना पड़ता था, वहीं अब वॉटर वेंडिंग मशीन लग जाने से सिर्फ पांच रुपए में एक बोतल पानी मिल रहा है। इसके लिए रेलवे बधाई का पात्र है। इस व्यवस्था को सभी स्टेशनों पर शुरू करना चाहिए।

सुभाष, पैसेंजर

पैसेंजर्स सुविधा के लिए वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाई हैं, ताकि लोगों को सस्ता आरओ वॉटर मिल सके। जरूरत के मुताबिक आने वाले दिनों में मशीनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। साथ ही अन्य स्टेशनों पर भी इन्हें लगाया जाएगा।

संजय यादव- सीपीआरओ, एनई रेलवे