WhatsApp to enter partnership with multiple banks to enable UPI payments

Tech News

व्‍हॉट्सएप पर सिर्फ चैटिंग ही नहीं, भेज सकते हैं पैसे भी

by Abhishek Tiwari

Tue 11-Jul-2017 05:50:05

whatsapp,whatsapp payments,whatsapp upi,upi,upi payments,npci

इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप्‍लीकेशन व्‍हॉट्सएप बहुत जल्‍द पेमेंट सर्विस शुरु करने जा रहा है। अब तक आप व्हाट्सएप से सिर्फ चैट या कॉल ही कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही इस पर आपको पेमेंट करने की सुविधा भी मिलने वाली है। जिसके बाद आप अपने व्हाट्सएप से भी पैसे भेज सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे।

व्‍हॉट्सएप पर सिर्फ बातें नहीं मनी ट्रांसफर भी
व्हाट्सएप भारत में UPI के जरिए अगले 6 महीनों के अंदर पेमेंट सर्विस शुरू कर सकता है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने व्‍हॉट्सएप को पेमेंट सर्विस शुरु करने की इजाजत दे दी है। व्हाट्सएप पर यह फीचर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित होगा। एप के जरिए पैसे जल्दी ट्रांसफर किए जा सके इसके लिए व्हाट्सएप भारतीय बैंकों से और दूसरे संस्थानों जैसे कि एसबीआई और नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के साथ इसे लेकर चर्चा कर रहा है।

यूपीआई के जरिए होगी पेमेंट
यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए आप ऑनलाइन तरीके से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) ने बनाया है और उसका दावा है कि यूपीआई के जरिए आप केवल एसएमएस के जरिए भी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। मौजूदा सिस्टम में मोबाइल ऐप्स, पेमेंट ऐप्स और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए रकम के ट्रांसफर के लिए IFSC कोड की आवश्यकता होती है। लेकिन यूपीआई का उपयोग करते हुए आप बिना आईएफएससी कोड के भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। बस आपके पास संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर होना चाहिए।

कैसे काम करता है यूपीआई
यूपीआई का उपयोग करना बेहद ही आसान काम है। व्‍हॉट्सएप अपने एप्‍लीकेशन में इस फीचर को एड कर लेगा। पेमेंट करने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। नंबर डालने के बाद अपनी पसंद का कोई भी चार अंकों वाला पिन नंबर डालें। यह पिन आपको हर बार ऐप खोलने पर डालना होगा। इसके बाद आपको यूपीआई ऑप्शन नजर आएगा जिस पर क्लिक करते ही आपको आपका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) पूछा जाएगा। वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाने के लिए अपना नाम या मोबाइल नंबर डालें। फिर अपना बैंक सिलेक्ट करें। जिसके बाद वर्चुअल आईडी आपको बैंक से मिलेगी। अगर आपका मोबाइल फोन नंबर 9876543210 है और और आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपका आईडी 9876543210@sbi होगा। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो सबके लिए अलग आईडी बनाया जाएगा यानी नंबर के अंत में बैंक का नाम।

ऐसे भेजें यूपीआई से पैसा
यूपीआई का उपयोग करते हुए तीन छोटी स्टेप्स में आप किसी के भी खाते में पैसा भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वर्चुअल आईडी की जरूरत होगी। वहीं ​ट्रांसफर लिमिट की बात करें तो इसमें आप 50 रुपए से 1 लाख रुपए तक का ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसे भेजने के लिए ऐप ओपन करें जिसमें आपको सेंड मनी कलेक्ट मनी, रिस्पॉन्ड के अलावा स्कैन क्यूआर कोड जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। उसमें से सेंड मनी पर क्लिक करें।

सेंड मनी पर क्लिक करने के बाद ऐप आपसे वीपीए और भेजे जाने वाली रकम के बारे में पूछेगी। जानकारी भरकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही ऐप आपसे कन्फर्म करने के लिए कहेगी, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

Related News
+