Who is your favorite spinner in these eight including Srinivas Venkataraghavan

Sports

birthday special: वेंकेटराघवन के साथ भारत के इन शानदार स्‍पिनर्स में से कौन है आपका फेवरेट

Fri 21-Apr-2017 12:25:00

आज अपने समय के शानदार स्‍पिनर श्रीनिवास वेंकेटराघवन का जन्‍मदिन है। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से सन्‍यास लेने के बाद वेंकेट काफी समय तक अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट टेस्‍ट मैच की अंपायरिंग का भी भार संभालते रहे हैं। वेंकेट की गेंदबाजी अपने दौर में स्‍पिन गेंदों का क्‍लासिक नमूना थी और उनके आंकड़े इस बात के गवाह हैं। वैसे भी भारत स्‍पिन गेंदबाजी का गढ़ कहा जाता रहा है। आइये आज हम आपको मिलवाते हैं सर्वकालिक श्रेष्‍ठ आठ भारतीय स्‍पिनर्स के बारे में और आप बताइये इनमें से कौन है आपका फेवरेट।

श्रीनिवास वेंकेटराघवन
भारतीय ऑफ स्‍पिनर श्रीनिवास वेंकेटराघवन अपने दौर की मशहूर स्‍पिन चौकड़ी में भगवत चंद्रशेखर, ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना और बिशन सिंह बेदी के साथ चौथे सदस्‍य थे। उन्‍होंने भारत के लिए 57 टैस्‍ट मैच और 15 एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्‍होंने    36.11 के औसत से 156 टेस्‍ट विकेट और 108.40 के औसत से 5 ओडीआई विकेट हासिल किए। उन्‍होंने टेस्‍ट मैचों में एक बार एक मैच में 10 विकेट का कारनामा और तीन बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। उनका सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड एक टैस्‍ट मैच में 72 रन दे कर आठ विकेट लेने का है।

वीनू मंकड़
भारत के अच्‍छे स्‍पिनर्स में शामिल वीनू मंकड़ को हालांकि सबसे ज्‍यादा उनकी रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप के लिए याद किया जाता है। अच्‍छे ऑलराउंडर वीनू का वास्‍तविक नाम मुलवंतरयी हिम्‍मतलाल मंकड़ था। सलामी बल्‍लेबाज वीनू ने 1956 में पंकज रॉय के साथ 413 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की थी, पिछले 52 साल से ये रिकॉर्ड आज भी कोई नहीं तोड़ सका है। मंकड़ शानदार लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्‍स गेंदबाज भी थे। उन्‍होंने 44 टेस्‍ट मैच के अपने करियर में 162 विकेट लिए थे। एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल उन्‍होंने अपने करियर में आठ बार किया जबकि एक मैच में 10 विकेट दो बार हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था 52 रन पर आठ विकेट।

सुभाष गुप्‍ते
बेहतरीन लेग स्‍पिनर सुभाष गुप्‍ते के बारे में वेस्‍ट इंडीज के महान क्रिकेटर सर गैरी सोबर्स ने कहा था कि उनके जितना बेहतरीन लेग स्‍पिनर उन्‍होंने पूरी दुनिया में नहीं देखा। गुप्‍ते को गुगली को दो अलग तरीकों से फेंकने की कला में महारत हासिल थी। गुप्‍ते ने 36 टैस्‍ट मैच में 149 विकेट हासिल किए और 12 बार एक इनिंग्‍स में 5 विकेट झटके। एक मैच में 10 विकेट चटकाने का काम भी उन्‍होंने एक बार किया था। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था 102 रन देकर नौ खिलाड़ियों का पवेलियन भेजना।
क्‍लास छोड़कर मैच देखने वाले फैन के खत का सचिन ने दिया अनोखा जबाब, हो रहा वायरल

भगवत चंद्रशेखर
भारतीय स्‍पिन चौकड़ी के साथ 1960 से लेकर 1970 तक विश्‍व के क्रिकेटर्स को अपनी उंगलियों पर नचाने वालों में लेग स्‍पिनर भगवत चंद्रशेखर का भी नाम शामिल रहा है। 1972 में चंद्रशेखर का नाम क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाले विजडन पत्रिका में शामिल किया गया था। 2002 में विडन की ओर से उन्‍हें सदी की सर्वश्रेष्‍ठ बॉलिंग परफार्मेंस का पुरस्‍कार भी दिया गया। 58 टेस्‍ट मैच के अपने करियर में उन्‍होंने 242 विकेट लिए और अपने एकमात्र एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच में उन्‍होंने तीन विकेट लिए थे। उन्‍होंने 16 बार एक पारी में पांच विकेट लिए और तीन बार उन्‍हें एक मैच में दस विकेट झटकने का अवसर मिला। 79 रन पर आठ विकेट उनका बेस्‍ट बॉलिंग परफार्मेंस था।
 

ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना
ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना भारत के मंझे हुए स्‍पिनर्स थे जिन्‍हें ऑफ स्‍पिन गेंदों में महारत हासिल थी। प्रसन्‍ना ने अपने 49 टैस्‍ट मैच के करियर में 30.38 के औसत से कुल 189 विकेट लिए। उन्‍हें दस बार एक पारी में पांच विकेट मिले और दो बार एक मैच में दस विकेट। 76 रन पर आठ विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था।
दाढ़ी बढ़ा रहे हैं क्रिकेटर, खुजली हो रही ऋषि कपूर के
 

बिशन सिंह बेदी
भारतीय स्‍पिनर बिशन सिंह बेदी स्‍लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्‍स गेंदबाज थे। उन्‍होंने 1966 से लेकर 1979 तक भारत के लिए 67 टैस्‍ट मैच और 10 एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले। इस दौरान उन्‍होंने 28.71 के औसत से 266 टैस्‍ट और 48.57 के औसत से 7 ओडीआई विकेट लिए। उन्‍होंने एक पारी में 14 बार पांच विकेट लिए, वहीं एक मैच में दस विकेट लेने का मौका उन्‍हें एक बार मिला। उनका बेस्‍ट परफार्मेंस था 98 रन पर सात विकेट हासिल करना।

अनिल कुंबले
भारत के दायें हाथ के लेग स्‍पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड बताते हैं कि उन्‍हें भारत ही नहीं विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍पिनर्स में शामिल किया जा सकता है। अनिल  जिम लेकर के बाद विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही भारत की ओर से 500 विकेट लेने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं। इस समय भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले ने 132 टैस्‍ट मैच और 271 एकदिवसीय मैच खेले हैं। उन्‍होंने टैस्‍ट मैच में 35 बार और ओडीआई में 2 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। वहीं एक मैच में आठ बार दस विकेट ले चुके हैं। उनका बेस्‍ट परफार्मेंस है 74 रन पर 10 विकेट।
लोग रह गए थे शॉक्‍ड, जब टेस्‍ट मैच में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाले मुरलीधरन ने कुंबले को कहा था चालू

हरभजन सिंह
मुथैया मुरलीधरन के बाद टैस्‍ट मैच में विश्‍व के सर्वाधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्‍पिनर्स में हरभजन सिंह का दूसरा नंबर है। हरभजन टेस्‍ट क्रिकेट में हैटट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। भज्‍जी के नाम से भी मशहूर इस गेंदबाज ने अभी तक 103 टेस्‍ट मैच और 236 ओडीआई खेले हैं। अब तक उन्‍होंने 32.46 के औसत से 417 टैस्‍ट विकेट और 33.35 के औसत से 269 वनडे विकेट हासिल किए हैं। भज्‍जी  25 बार टैस्‍ट मैच में और 3 बार ओडीआई में एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। वहीं टैस्‍ट मैच में उन्‍होंने एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल 5 बार किया है। अभी तक के करियर में टैस्‍ट मैच में 84 रन देकर आठ विकेट और ओडीआई में 31 रन पर 5 विकेट भज्‍जी का सर्वश्रेष्‍ठ प्रर्दशन रहा है।

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Related News