Wi-Fi facility will start soon in HBTU

Local

एचबीटीयू में जल्द शुरू होगी वाई फाई सुविधा

Wed 13-Sep-2017 07:40:40

- टेक्निकल यूनिवर्सिटी में करीब ढाई हजार स्टूडेंट्स ले रहे हैं शिक्षा

- जियो कंपनी जल्द ही दोनों कैंपस में वाई फाई नेटवर्क देगी

- 15 अक्टूबर तक पूरे कैंपस को वाई फाई करने की तैयारी

KANPUR:

एचबीटीयू के टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनने के बाद से ही यहां वाई फाई सुविधा को शुरू करने की कवायद जारी है। अब लगभग एक साल बीत जाने के बाद इस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को वाई फाई की सुविधा देने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने जियो कंपनी से अनुबंध कर लिया है। एक महीने में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के ईस्ट व वेस्ट कैंपस में स्टूडेंट्स को वाई फाई नेटवर्क मिलने लगेगा। जिससे एचबीटीयू में शिक्षा ग्रहण करने वाले करीब ढाई हजार स्टूडेंट्स को इसका सीधा लाभ मिलने लगेगा.

फ्री मिलेगी वाई फाई सुविधा

हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के मीडिया इंचार्ज प्रो मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि जियो कंपनी से एमओयू साइन हो चुका है। ईस्ट कैंपस व एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में दो टॉवर कंपनी लगाएगी। कंपनी यूनिवर्सिटी को मुफ्त में वाई फाई नेटवर्क देगी। जिसके बदले में कंपनी को चार टॉवर कैंपस में लगवाने का अवसर दिया गया है। हालांकि कंपनी ईस्ट कैंपस में दो टॉवर का किराया ख्ख् हजार रुपए प्रति साल देगी। वहीं वेस्ट कैंपस के दो टॉवर का किराया क्0 हजार रुपए सालाना देगी। इसके अलावा टॉवर में जो भी बिजली खर्च होगी, उसका बिल भी कंपनी यूनिवर्सिटी प्रशासन को देगी.

प्रोजेक्ट डेवलप करने में मिलेगी मदद

तत्कालीन गवर्नमेंट के टेक्निकल एजूकेशन मिनिस्टर भी ऐलान कर गए थे कि जल्द ही स्टूडें्टस को वाई फाई उपलब्ध करा दिया जाएगा। सुविधा शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स को ई बुक्स डाउन लोड करने में मदद मिलेगी। न्यू प्रोजेक्ट डेवलप करने में नेट का बेहतर उपयोग स्टूडेंट्स करेंगे। अभी तक स्टूडेंट्स डोंगल का यूज कर रहे हैं। उम्मीद है कि क्भ् अक्टूबर तक कैंपस को वाई फाई से कनेक्ट कर दिया जाएगा.

inextlive from Kanpur News Desk

Related News