-तीस दिन में कर पाए केवल अस्सी परसेंट निर्माण कार्य, तो तीन दिन में कैसे पूरा कर पाएंगे 20 परसेंट कार्य

-रेलवे विभाग ने नहीं बढ़ाई निर्माण कार्य की तिथि

DEHRADUN: दून रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर चल रहा वाशिंग एप्रेन का निर्माण कार्य के तय तिथि तक पूरा होने की संभावना नहीं दिख रही है। तय तिथि तक निर्माण पूरा नहीं होने से यात्रियों की कुछ और दिन तक फजीहत होनी लाजमी है। दून से चलने वाली आठ ट्रेनें कैंसिल किये जाने और हरिद्वार से संचालित होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। फ्ख् दिन में 80 परसेंट निर्माण कार्य पूरा हो पाया है। अब सवाल यह उठता है कि तीन दिन में कैसे ख्0 परसेंट निर्माण कैसे पूरा हो पाएगा। बता दें कि क्7 अप्रैल से ख्ख् मई तक दून से चलने वाली आठ ट्रेनों को देहरादून से संचालित किया जा रहा है। ख्फ् मई से दून रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन होना है। लेकिन निर्माण कार्य की धीमी गति को देखकर नहीं लगता कि निर्माण कार्य समय से पूरा हो सकेगा।

हरिद्वार जाने वाली ट्रेनें हैं रद्द

प्लेटफार्म नम्बर तीन पर निर्माण कार्य के चलते हरिद्वार से गुजरने वाली आठ ट्रेनें रद्द कर दी गई है। ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग की मानें तो जिन यात्रियों ने रिजर्वेशन करवाये हैं और रिजर्वेशन रद्द करवाना चाहते हैं तो उसकी पूरी रकम लौटा दी जायेगी। लेकिन जो यात्री रिजर्वेशन रद्द नहीं करना चाहते उन्हें हरिद्वार से ही अपने गंतव्य को रवाना होना पड़ेगा।

रेलवे जीएम ने लगाइर् थी लताड़

कछुवा चाल से चल रहे निर्माण कार्य को लेकर रेलवे जीएम आरके कुलश्रेठ ने अधिकारियों और कर्मचारियों का जमकर लताड़ लगाई थी। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था व अन्य अनियमितताओं को लेकर कड़े निर्देश दिये गये। बावजूद हालत जस की तस बनी हुई है। नाम न छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि निर्माण कार्य पूरा किये जाने के लिए एक माह का समय और लगेगा। हालांकि स्टेशन इंचार्ज निर्माण कार्य पूरा किये जाने का दावा कर रहो हैं।

घाटे का नहीं लगा पाये अनुमान

ट्रेनों के दून से संचालित नहीं होने से राजस्व का कितना नुकसान हुआ इसका कोई रिकॉर्ड रेलवे विभाग के पास नहीं है। इस बारे में पूछे जाने पर रेलवे अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

------------------

निर्माण कार्य पूरा किये जाने के लिए रात दिन काम हो रहा है। हर हालात में निर्माण कार्य को निर्धारित समय के भीतर पूरा किया जायेगा। अभी तिथि आगे नहीं बढ़ाई गई है।

करतार सिंह, स्टेशन अधीक्षक, देहरादून