RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के लिए गुरुवार का दिन खास रहा। राज्य के पहले वर्कस्टेशन फॉर रिसर्च ऑन माइक्रो डेटा फ्रॉम सेंटर की ओपनिंग यूनिवर्सिटी के मोहराबादी स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी में हुई। इस मौके पर वीसी डॉ एलएन भगत, महारजिस्ट्रार ऑफिस नई दिल्ली के अपर निदेशक एके सामल, प्रो वीसी डॉ एम रजीउद्दीन, डीन सोशल साइंस डॉ करमा उरांव, डीन साइंस डॉ रमेश पांडेय, रजिस्ट्रार डॉ अमर चौधरी, सीसीडीसी डॉ पीके सिंह और एक्वेक के डायरेक्टर डॉ संजय मिश्रा समेत बड़ी संख्या में टीचर्स मौजूद थे। इस वर्क स्टेशन से रिसर्च स्कॉलर्स को डेटा मिलने में सहूलियत हो जाएगी।

केंद्र ने दिए थे 20 लाख रुपए

वर्कस्टेशन फॉर रिसर्च ऑन माइक्रो डेटा फ्रॉम सेंटर की ओपनिंग पर वीसी डॉ एलएन भगत ने कहा कि इस सेंटर को खोलने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने 20 लाख रुपए दिए थे। आरयू के लिए गर्व की बात है कि यहां इस तरह का सेंटर खुला है। अब रिसर्च स्कॉलर्स यहां डेटा का एनालिसिस कर सकते हैं। इस मौके पर महारजिस्ट्रार ऑफिस के अपर निदेशक ने कहा कि यह सेंटर काफी उपयोगी साबित होगा। देश के तीन राज्यों में इस तरह का सेंटर पहले से काम कर रहा है। यहां सेंसस से संबंधित तमाम डेटा का इस्तेमाल स्टूडेंट्स कर सकते हैं।

रिसर्च में हो जाएगी आसानी

इस सेंटर में 112 सालों का सेंसस से संबंधित डेटा अवेलेबल है। सभी सब्जेक्ट्स के रिसर्च स्कॉलर्स के लिए सेंटर काफी फायदेमंद है। यहां एक क्लिक पर सेंसस से संबंधित सारी जानकारी मिल सकती है। इतना ही नहीं, डेटा को वे अपने पेन ड्राइव में भी ले सकते हैं। चूंकि, यह राज्य का पहला सेंटर है, ऐसे में दूसरे यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हॉली क्रॉस में एनुअल फंक्शन आज

रोड लालपुर स्थित हॉली क्रॉस स्कूल में एनुअल स्पो‌र्ट्स कॉम्पटीशन फ्राइडे को होने वाला है। सुबह 11.30 बजे से शुरू होने वाले इस कॉम्पटीशन में चीफ गेस्ट मेयर आशा लकड़ा और स्पेशल गेस्ट डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय होंगे। स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर रेखा ने बताया कि कॉम्पटीशन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसे लेकर स्टूडेंट्स काफी एक्साइटेड हैं।