RANCHI : आपसी सहयोग से ही बाल विवाह जैसी कुरीति को खत्म किया जा सकता है। इस दिशा में अर्ली मैरिज ग्रुप का गठन किया गया है। यह ग्रुप लोगों को बाल विवाह के खिलाफ अवेयर करेगी। मानवाधिकार व महिला मुद्दों पर काम करने वाली ब्रेक थ्रू की ओर से गुरूवार को आयोजित वर्कशॉप में मीडिया के साथ बाल विवाह से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर मंथन किया गया। वर्कशॉप में सीनियर मैनेजर मीडिया एडवोकेसी विनीत त्रिपाठी ने कहा कि इस कैंपेन को सफल बनाने में मीडिया अहम रोल अदा कर सकता है।

'रश्मि बनेगी मैट्रिक पास' कैंपेन का आगाज

ब्रेक थ्रू के झारखंड-बिहार स्टेट हेड आलोक भारती ने बताया कि 'रश्मि बनेगी मैट्रिक पास' कैंपेन शुरू किया जा रहा है। इस कैंपेन के जरिए हमारी कोशिश होगी कि पिता अपनी बेटियों को अच्छी तालीम देने के लिए आगे आएं। इसमें सोसाइटी की भी भूमिका अहम होगी।

पिता को समझनी होगी जिम्मेदारी

जिस घर में पिता शिक्षित नहीं है, वहां बेटियों भी अनपढ़ या बहुत कम शिक्षा लेती हैं। ब्रेकथ्रू की मैनेजर, मॉनीटरिंग एंड इवूलेशन अमिता ने कहा कि इसमें पिता को अपनी भूमिका को समझते हुए अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए, क्योंकि इससे बाल विवाह को रोकने में भी मदद मिलेगी।

मीडिया की भूमिका अहम

ब्रेकथ्रू झारखंड-बिहार की मैनेजर व स्टेट को आर्डिनेटर कविता ने कहा कि यह संस्था शुरू से ही मीडिया को सामाजिक बदलाव लाने में एक प्रमुख स्टेक होल्डर के रूप में देखता आ रहा है। बाल विवाह को खत्म करने में भी यह अहम रोल अदा कर सकता है। मौके पर संस्था के संजय, ज्योति और अनिमा समेत कई सदस्य मौजूद थे।