World richest Bill Gates top ten best tweets have great motivational career advices

Trending

दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स ने टि्वटर पर दिए वो दस जवाब, जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

Tue 16-May-2017 06:00:04

विंडोज के जनक और दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बिल गेट्स्‍ जब भी, कुछ भी बोलते हैं, हर कोई उन्हें। सुनना चाहता है। इतने सालों में तमाम प्रोफेशनल्सब से लेकर कॉलेज ग्रेजुएट तक सभी ने बिल गेट्स से हजारों सवाल पूछे हैं। इनमें से ज्याादातर लोग बिल गेट्स से उनकी सफलता के राज ही जानना चाहते हैं। रिसेंटली बिल गेट्स्‍ ने टि्वटर पर कई बड़े सवालों के ऐसे जवाब दिए, जिन्हेंन समझकर आप अपनी जिंदगी का रुख मोड़ सकते हैं। आइए जानें बिल गेट्स्‍ के ये दमदार जवाब।

हर किसी इंटेलीजेंस है अलग: बिल गेट्स के ने बताया कि दुनिया में हर किसी इंसान का अलग इंटेलीजेंस होता है। उसे आप या मैं एक ही पैरामीटर पर नहीं माप सकते। जरूरी नहीं कि मैं जैसा सोचता हूं वो ही इंटेलीजेंस बेस्‍ट हो।

नॉलेज लिए बिना कॉलेज मत छोड़ना: बिल गेट्स ने अपनी कॉलेज की पढाई बीच में ही छोड़ दी थी। जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि जब मैनें कॉलेज छोड़ा तो कुछ चीजें ऐसी थीं जिनके बारे में मैं बहुत कुछ जानता था। अगर ऐसा नहीं है, तो आप कॉलेज मत छोड़ना।

दुनिया के अन्‍याय के बारे में आप ज्‍यादा जानते हैं: बिल गेट्स्‍ ने कहा कि जब मैनें कॉलेज छोड़कर काम के क्षेत्र में कदम रखा तो मैं दुनिया में होने वाले भेदभाव और अन्‍याय वाले माहौल के बारे में बहुत कम जानता था। उसे जानने समझने में मुझे दशक लग गए।

आज आप बहुत कुछ जानते हैं: कॉलेज लाइफ की मेरी एज के मुकाबले आप मुझसे बहुत ज्‍यादा जानते हैं। इसलिए आप अपने आसपास से लेकर कॉरपोरेट सेक्‍टर में होने वाले अन्‍याय के खिलाफ आप लड़ सकते हैं।

इस सेक्‍टर में करें करियर की शुरुआत: बिल गेट्स के अनुसार कॉलेज ग्रेजुएट ऊर्जा क्षेत्र और बायोसाइंस के क्षेत्र में काम शरु कर सकते हैं। यहां बहुत संभावनाएं हैं। अगर मैं आपकी एज में होता तो यही करता।

चैलेंज करने वालों से घिरे रहो: आपको हमेशा ऐसे लोगों से घिरे रहना चाहिए, जो आपको हर पल चैलेंज करें, आपको सिखाएं और आपको तब तक पुश करें, जब तक कि आपके भीतर की बेस्‍ट स्‍किल बाहर न आएं।

ऐसे मापें अपनी खुशी का लेवल: अगर मेरे आसपास वाले लोग खुश हैं और मुझसे प्‍यार करते हैं तो ही मैं अपनी खुशी महसूस करता हूं।

I Love you से भी अच्‍छे तीन शब्‍द जानते हैं आप? टि्वटर पर लोगों ने खोज निकाले हैं

दुनिया बेहतर हो रही है, लेकिन: अगर आपको लगता है कि दुनिया पहले से बेहतर हो रही है, तो आपको चाहिए कि इस सुधार को दूर दूर तक बहुत सारे लोगों तक ले जाएं। इसका यह मतलब नहीं है कि आप हमारे आसपास की प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएं, बल्‍कि इसका मतलब यह है कि हम उन प्रॉब्‍लम्‍स को साल्‍व कर सकते हैं।

रैंसमवेयर से बचाया, ईनाम में मिली 7 दिन की छुट्टी

अपने काम से प्‍यार करो: बिल गेट्स का कहना है कि कठिन से कठिन समय में भी मैं सिर्फ इसलिए टिका रहा और आगे बढ़ता रहा क्‍योंकि मैं अपने काम से प्‍यार करता था। आप भी ऐसा ही करके लगातार आगे बढ़ सकते हैं।

ट्रॉयल रूम में बदल रहीं हों कपड़े तो तो पांच बातें ध्‍यान में रखें

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Related News