गौरवशाली

जिला प्रशासन के निर्देशन में होगा वेबसाइट का निर्माण

दुनिया देखेगी 1857 की गदर गाथा

-डीएम समीर वर्मा की पहल से बनेगी वेबसाइट

-प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की यादें होंगी ताजा

मेरठ: 1857 के गदर का बिगुल फूंकने वाली क्रांतिधरा मेरठ का यह पहलू जल्द ही दुनिया के सामने होगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए एक अलग वेबसाइट बनाने की घोषणा की है। बुधवार को अमर शहीदों की पावन स्मृति में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डीएम समीर वर्मा ने यह घोषणा की।

यादें होंगी ताजा

शहीद स्मारक परिसर में बुधवार को प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की वर्षगांठ पर डीएम ने कहा कि इतिहास को संजोने के लिए पीढ़ी को आगे आना होगा। यहां स्थित राजकीय संग्रहालय का निरीक्षण करते हुए डीएम ने तत्कालीन दस्तावेजों और फोटोग्राफ को सुरक्षित करने और मेरठ के इतिहास को जनसुलभ बनाने के लिए वेबसाइट के निर्माण की योजना की जानकारी दी। डीएम ने बताया कि वेबसाइट का निर्माण जिला प्रशासन के निर्देशन में होगा। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के अलावा देश की आजादी में क्रांतिधरा के वीरों के योगदान का पूरा ब्योरा इस वेबसाइट में होगा। मेरठ के हिस्टोरिकल प्लेसेस की एक्चुअल पिक्स भी वेबसाइट के कन्टेंट में शामिल होंगी।

बनेगी शार्ट फिल्म

जिला प्रशासन के प्रयास से वेबसाइट में '1857-द गदर' नाम से एक शार्ट फिल्म भी अपलोड होगी। डीएम ने शहर की विभिन्न संस्थाओं से इस वेबसाइट के लिए कंटेन्ट जुटाने की अपील की है तो वहीं शहर की युवा प्रतिभाएं इस शार्ट फिल्म का निर्माण करेंगी। तत्कालीन घटनाक्रमों पर आधारित इस शार्ट फिल्म में गदर के दौरान के सभी घटनाक्रमों को शामिल किया जाएगा, गदर से जुडे़ विभिन्न स्थलों को इस फिल्म में दिखाया जाएगा। इस वेबसाइट में मेरठ की पूर्ण जानकारी के साथ-साथ अवेयनेस प्रोग्राम शामिल होंगे।

संरक्षित होगी विरासत

राजकीय संग्रहालय के अध्यक्ष डॉ। मनोज गौतम ने बताया कि वेबसाइट में मेरठ एवं आसपास से जुड़े इतिहास का संरक्षित किया जाएगा। संग्रहालय में मौजूद तत्कालीन इमैजनरी फोटाग्राफ एवं आजादी दौरान के विभिन्न घटनाक्रमों से जुड़े सैकड़ों फोटाग्राफ शामिल होंगे। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आजादी के विभिन्न आंदोलन में शामिल शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के फोटोग्राफ और दुर्लभ अभिलेख संग्रहालय के पास संरक्षित हैं। वेबसाइट पर अपलोड होने से विरासत को सहेजने का काम जिला प्रशासन अब करेगा।

नौचंदी मेला-ऑनलाइन

अभी हाल ही में नौचंदी मेले का ऑनलाइन कर जिला पंचायत विभाग ने उसकी साख को बढ़ाने का काम किया है। नौचंदी मेला-2017 न सिर्फ ऑनलाइन है, बल्कि विभिन्न झूलों और सर्कस के ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो रहे हैं। नौचंदी मेले के आकर्षण के साथ-साथ पटेल मंडप में होने वाले प्रोग्राम वेबसाइट पर रोजाना अपलोड हो रहे हैं। अपर मुख्य अधिकारी एसपी शर्मा ने बताया कि वेबसाइट के बनने से ऐतिहासिक नौचंदी मेले को देश-विदेश में देखा जा रहा है।

---

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को देश-विदेश से रूबरू कराने के साथ-साथ विरासत को सहेजने के लिए वेबसाइट को बनाया जा रहा है। जल्द ही वेबसाइट बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

समीर वर्मा, डीएम, मेरठ

---

यह एक ऐतिहासिक पहल है, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आजादी की लड़ाई तक में मेरठ का सहयोग रहा है। वेबसाइट पर अपलोड होने से दुर्लभ दस्तावेजों का संरक्षण भी हो सकेगा।

डॉ। मनोज गौतम, संग्रहालयाध्यक्ष

---

मेरठ का देश की आजादी में बड़ा योगदान रहा है। संस्कृति का संरक्षण एक बड़ा मुद्दा है तो वहीं वेबसाइट का निर्माण कर विरासत को सहेजने का काम किया जा सकता है। पहल सराहनीय है।

धर्म दिवाकर शर्मा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी