छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: व‌र्ल्ड योगा डे पर बुधवार को गोपाल मैदान में एक साथ तीन हजार लोगों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत के अलावा प्रदेश के मंत्री सरयू राय, सांसद विद्युत वरण महतो, विभिन्न अधिकारी, सोशल वर्कर और विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के स्टूडेंट्स शामिल थे। लोगों को योग कराने के लिए मैदान में 64 प्रशिक्षक तैनात थे।

योग का फायदा बताया

छह बजकर 48 मिनट पर मुख्य अतिथि सुदर्शन भगत आयोजन स्थल पहुंचे। उनके साथ मंत्री सरयू राय, सांसद और उपायुक्त अमित कुमार भी थे। केंद्रीय मंत्री के पहुंचने के दो मिनट बाद ही योग का मुख्य कार्यक्रम शुरू हो गया। योग कराने वाले मुख्य प्रशिक्षक ने सभी योग करने वालों से अपने आसपास छह गुणे तीन फीट की जगह बना लेने को कहा। हर 100-150 लोगों पर पतंजलि योग पीठ और आर्ट आफ लिविंग का एक प्रशिक्षक तैनात था। ये प्रशिक्षक योग अभ्यास करनेवालों को सही मुद्रा व आसन के बारे में बताते रहे। योग करने के लिए मैदान में अधिकारियों में सबसे पहले एनईपी की निदेशक रंजना मिश्रा, बीडीओ जमशेदपुर पारुल सिंह और डीआरडीए की निदेशक उमा महतो पहुंचीं।

सबसे पहले ध्यान का आसन

योग के इस कार्यक्रम में प्रशिक्षक ने सबको पहले ध्यान का अभ्यास कराया। इसके बाद शिथिलीकरण, ग्रीवा चालन, स्कंध चक्र, कटि चालन, घुटना संचालन, वृक्षासन, भद्रासन, वक्रासन, वज्रासन, कपालभाति प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम सहित अन्य आसन व प्राणायाम के अभ्यास कराए। गर्दन का अभ्यास कराया गया। ग्रीवा चालन यानि गर्दन घुमाने का योग कराया। इसके तहत सांस छोड़ कर गर्दन घड़ी की सूई की दिशा और इसके विपरीत घुमाई गई।

'योग करके शुद्ध बनो'

लोगों को योग करा रहे मुख्य प्रशिक्षक लोगों को अंत तक बांधे रहे। उनके सूत्र वाक्य लोगों के मन को छू रहे थे। 'योग करके शुद्ध बनो, बुद्ध बनो.' 'एक घंटा तन को, एक घंटा वतन को और 22 घंटा आपके.' 'आराम हराम है, कार्य अंतर ही आराम है.' योग कराते हुए वो योग के फायदे भी बता रहे थे। कौन सा योग शरीर के किस काम आता है, इसकी भी जानकारी देते रहे। अभ्यास के दौरान हार्ट का ब्लाकेज खोलने, स्मरण शक्ति बढ़ाने के आसन व प्राणायाम कराए।

घास पर किया योग

बरसात के चलते मैदान में पानी की नमी मौजूद थी। इससे बचने के लिए जिला प्रशासन ने मैदान में दरी और चादरें बिछाई थीं। लेकिन, कई स्कूलों के छात्रों को घास पर ही योग करना पड़ा।

मौजूद थे सैकड़ों स्टूडेंट्स

योग के इस कार्यक्रम में आम लोग कम जुटे थे। जिला प्रशासन ने जिला शिक्षा अधीक्षक के जरिए दर्जन भर स्कूलों के छात्रों को जुटाया था। इसमें डीएवी पब्लिक स्कूल समेत दर्जन भर स्कूलों के छात्र शामिल थे।