इन आठ खतरनाक सड़कों से गुजरना जरा संभलकर, हर साल इनपर जाती है लाखों जानें

Mon 10-Apr-2017 10:29:01
You Will Definitely Be Shocked By Seeing These eight Scariest and Most Dangerous Roads in the World
आप किसी खूबसूरत देश में घूमने गए हों और यहां की वादियों का आपको मजा लेना हो। इतने में आपके सामने आ जाएं ऐसी सड़कें जिन्‍हें देखकर इनको पार करने के ख्‍याल से भी आपका दिल दहल जाए, तो क्‍या कहेंगे आप। ये हैं वो सड़कें जिनपर हर कुछ कदम पर मिलेंगे ऐसे जानलेवा मोड़ जिनको पार करना होगा बिना रेलिंग के। आंकड़े बताते हैं कि इन सड़कों पर हर साल लाखों लोगों की जान जाती है। इसके बावजूद लोग इनपर से होकर गुजरने के लिए मजबूर हैं। आइए, देखें कौन सी हैं ये खतरनाक सड़कें, जिनकी एक झलक ही खड़े कर देगी आपके रोंगटे।

1 . बोलीविया की सड़कें
बोलीविया में युंगस की सड़कें तो अपने खतरनाक होने के लिए दूर-दूर तक फेमस हैं। इन सड़कों के किनारे इतने खतरनाक हैं कि गाड़ी में भी लोग किनारे बैठने से डरते हैं। इन सड़कों पर ड्राइविंग न सिर्फ अनसेफ है बल्‍कि बेहद खतरनाक भी है। इसके बावजूद कोई और विकल्‍प न होने के कारण इसपर से गुजरना लोगों की मजबूरी है। एसोसिएशन फॉर सेफ इंटरनेशनल रोड ट्रैवेल से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो ये बताते हैं कि इस सड़क पर हर साल लाखों की संख्‍या में लोगों की जान जाती है।



2 . पाकिस्‍तान की द वे टू फैरी मिडोज रोड
पाकिस्‍तान की इस सड़क का नाम भी दुनिया की चंद खतरनाक सड़कों में शुमार है। 10 किलोमीटर की इस सड़क को यहां 'किलर माउंटेन ऑफ पाकिस्‍तान' कहकर बुलाया जाता है। कहते हैं कि इस सड़क से बचकर निकलना बेहद मुश्‍किल काम है। इसके बावजूद अगर कोई यहां से बचकर निकला तो यहां उड़ने वाली धूल अगले कदम पर जान लेने के लिए तैयार रहती है।


3 . न्‍यूजीलैंड की स्‍कीपरर्स कैन्‍योन रोड
आमतौर पर आपने न्‍यूजीलैंड की किसी खतरनाक सड़क के बारे में नहीं सुना होगा। शायद इस सड़क के बारे में भी न सुना हो, लेकिन आज इसके बारे में सुनकर आप जरूर दंग रह जाएंगे। ये है न्‍यूजीलैंड की स्‍कीपरर्स कैन्‍योन रोड। इस सड़क के बारे में एक कहावत मशहूर है कि बेहद किस्‍मतवाले होते हैं वो लोग जो यहां से उल्‍टी दिशा से गुजरने के बाद भी जिंदा रहते हैं।



4 . फिलीपींस का हाल्‍सेमा हाईवे
पर्यटन स्‍थलों में बेहद खास है फिलीपींस। यहां की सबसे मशहूर जगह सगाडा जाने के लिए एक मात्र रास्‍ता है हाल्‍सेमा हाईवे का। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां घूमने जाने के लिए काफी उत्‍सुक रहते हैं। वहीं ये हाई-वे बेहद जानलेवा भी है। इस हाई-वे पर गुजरने से पहले ये जान लीजिए कि यहां से निकलते वक्‍त कब आपके ऊपर कौन सा भारी पत्‍थर आकर गिर जाए, इसका अंदाजा भी आप नहीं लगा पाओगे। आसपास रहने वाले लोग बताते हैं कि किसी भी समय यहां कभी भी बिना किसी संकेत के पत्‍थरों की बारिश हो सकती है।



5 . इटली की पासुबियो रोड
इटली की इस सड़क पर आप खड़े हो जाइए तो दूर-दूर का नजारा इतना खूबसूरत दिखता है जिसका कोई जवाब नहीं। यही वजह है कि लोग इस सड़क की ओर खिंचे चले जाते हैं। इसके बावजूद वह इस सड़क के खतरों से अनजान होते हैं। ये सड़क इतनी खतरनाक है कि इसपर वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। कई बार लोग इस प्रतिबंध को नजरअंदाज कर वाहनों से इसपर चल पड़ते हैं। इनमें से ज्‍यादातर लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है और वह अपनी जान गंवा बैठते हैं।



6 . ताइवान की टारोको जॉर्ज रोड
एक संकरी सी सड़क के किनारे गहरी सी जानलेवा खाईं है। बताते हैं कि इस सड़क पर से तेज रफ्तार वाहन फर्राटा भरकर निकलते हैं। ऐसे में इसके किनारे लगी साधारण सी रेलिंग इन तेज रफ्तार गाड़ियों को रोक पाने में नाकाम साबित होती हैं। इसको देखते हुए लोगों को यहां से धीमी रफ्तार से गुजरने की हिदायत भी दी जाती है, लेकिन बहुत से लोग इसको नहीं मानते। हाल ही में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्‍टारर फिल्‍म 'तमाशा' की शूटिंग भी यहां हुई थी। फिल्‍म के एक सीन में रणबीर और दीपिका को इस सड़क से पैदल गुजरते हुए दिखाया गया था।



7 . चीन की गुलिआंग टनल रोड

चीन की ये सड़क पहाड़ के अंदर से होकर गुजरती है। ये सड़क इतनी संकरी और सीधी है कि इसपर से गुजरने से तो क्‍या इसकी ओर देखने से भी लोग डरते हैं।



8 . हिमालय की ये सड़कें
हिमालय के क्षेत्र के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यहां से गुजरने वाली भारत और नेपाल के लिए निकली सड़कें परिवहन के नाम पर बेहद अहम हैं। बड़ी बात तो ये है कि ये सड़कें जितनी अहम हैं उतनी ही खतरनाक भी हैं। कहते हैं कि यहां से गिरने वाली गाड़ियों में दबी लाशें तक बाहर नहीं निकाल पाई जा पाती हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Web Title : You Will Definitely Be Shocked By Seeing These Eight Scariest And Most Dangerous Roads In The World