JAMSHEDPUR: सिदगोड़ा बाजार में मंगलवार की रात लगी आग में 11 कारोबारियों की दुकानें जल गईं। इस हादसे में करीब 61 लाख रुपये के सामान खाक हो गए। इसमें कपड़े, गहने, मोटर साइकिलें, किताबें, जेवर बनाने की मशीनें आदि शामिल हैं। इनमें से कई दुकानदारों का बीमा नहीं था। अजीत इलेक्ट्रिकल्स में टीवी और पंखे समेत इलेक्ट्रिक के कई सामान जल गए हैं। अजीत इलेक्ट्रिकल्स के मालिक गोलमुरी के रिफ्युजी कॉलोनी के अजीत कुमार बताते हैं कि उनका तकरीबन तीन लाख रुपये का नुकसान हुआ है। राजा नंदी बुक स्टोर का गोदाम भी जल गया है। गोदाम में तकरीबन पांच लाख रुपये की किताबें रखी हुई थीं। इसके अलावा, युगल टेलर के मालिक बागुनहातु निवासी युगल महापात्रो भी हाथ मल रहे हैं। उनका एक लाख रुपये का नुकसान हुआ है। आरपी ज्वैलर्स के मालिक तपन राय ने बताया कि गहना बनाने की उनकी तीन मशीनें जल कर राख हो गई हैं। इनका तकरीबन पांच लाख रुपये का नुकसान हुआ है। रूपम सेन का ढाई लाख रुपये के मोबाइल सेट जल गए। मदन आटो रिपेय¨रग का एक लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

सिलाई के कपड़े खाक

कुमार टेलर्स के मालिक डब्ल्यू कुमार कपड़े सिलाई करते थे। उनकी दुकान पर ग्राहकों के सारे कपड़े खाक हो गए। बारीडीह के राजेश की पांच दिन बाद शादी है। शादी के सारे कपड़े सिल कर तैयार हो गए थे। इनमें कई रिश्तेदारों के कपड़े थे। सब जल गए। इसके अलावा, अन्य ग्राहकों के भी पैंट-शर्ट और महिलाओं के भी कपड़े राख हो गए हैं। इनका एक लाख का नुकसान हुआ है।

सबसे ज्यादा नुकसान

सिदगोड़ा बाजार में आग लगने की इस घटना में सबसे ज्यादा नुकसान जयसवाल टेक्सटाइल्स और अलंकार ज्वैलर्स का हुआ है। अलंकार ज्वैलर्स के मालिक सिदगोड़ा के टाटा लाइन के रहने वाले दिली कुमार सरकार बताते हैं कि उनका तकरीबन 20-22 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। अलंकार ज्वैलर्स का तकरीबन 16 लाख रुपये का गहना जल कर राख हो गया है। इसके अलावा, दुकान का अन्य फर्नीचर वगैरह भी जल गया है। दुकान के फर्नीचर आदि का नुकसान तकरीबन पांच लाख रुपये तक का है।

रेडीमेड कपड़ा भस्म

जायसवाल टेक्सटाइल्स के मालिक भालूबासा निवासी शिवचंद हैं। उन्होंने बताया कि उनकी दुकान में 15 लाख रुपये का सिर्फ माल था। इसमें रेडीमेड कपड़ों के अलावा थान का भी कपड़ा था। दुर्गापूजा को लेकर शिवचंद कोलकाता और मुंबई से नया माल लाए थे। कहा कि दुकान बनवाने में तीन-चार लाख खर्च होंगे।

ये दुकानें जलीं

जायसवाल टेक्सटाइल्स, अलंकार ज्वैलर्स, रूपम की मोबाइल दुकान, मदन आटो रिपेय¨रग, कुमार टेलर, अजीत इलेक्ट्रिकल्स, राजा नंदी बुक स्टोर का गोदाम, युगल टेलर, आरपी ज्वैलर्स, सौरभ ज्वैलर्स और मेडिकल स्टोर।