- खजनी की डकैती, लूट, छिनैतियों का हुआ खुलासा

- जिले में उत्पात मचा रहे थे बदमाश, साथियों की तलाश

GORAKHPUR: जिले में डकैती, लूट, छिनैती करने वाले बदमाशों के दो अलग- अलग गैंग्स को पकड़कर पुलिस ने 14 वारदातों का खुलासा किया। शहर से लेकर देहात तक वारदात-दर- वारदात करने वाले बदमाशों ने आसपास के जिलों में जाल फैलाया था। बदमाशों के अन्य साथियों की तलाश में पुलिस टीम काम कर रही है। फरार बदमाशों के खिलाफ इनाम घोषित करने की प्रक्रिया पुलिस ने शुरू कर दी है।

खजनी में डकैती बनी थी चुनौती

16 अप्रैल को बाइक सवार बदमाशों ने दिन दहाड़े डकैती डाली। खजनी एरिया के खजुरी में ज्वेलरी शॉप और बर्तना विक्रेता की दुकान में घुसकर बदमाशों ने नकदी, ज्वेलरी लूट ली। विरोध जताने पर दो लोगों को गोली मारकर बदमाश फरार हो गए। दिन दहाड़े हुई वारदात से जिले में सनसनी फैल गई। एसपी ग्रामीण ब्रजेश सिंह की अगुवाई में क्राइम ब्रांच, खजनी, बेलघाट, हरपुर बुदहट, सिकरीगंज पुलिस की टीम बदमाशों की तलाश में लगी। संत कबीर नगर जिले के पुलिस अधिकारियों संग मीटिंग करेगी गोरखपुर पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने की योजना बनाई। पुलिस टीम लगातार संदिग्ध व्यक्तियों की निगरानी करने लगी।

लूट करने निकले, पकड़े गए

मंगलवार को बेलघाट एरिया के सोपाईघाट पुल के संदिग्ध युवकों के बाइक लेकर घूमने की सूचना पुलिस को मिली। आसपास थाना क्षेत्रों की टीम बनाकर पुलिस सक्रिय हो गई। एक बाइक सवार दो युवक फरार हो गए। लेकिन जिले का बार्डर पार करने के पहले पुलिस ने पास तीन बाइक सवार पांच युवकों को दबोच लिया। उनके पास से पिस्टल, तमंचे, कारतूस और मोबाइल बरामद हुए। उनमें एक युवक की पहचान अंबेडकर नगर जिले के आलापुर, सिपाह निवासी चंद्रभान के रूप में हुई। उसके खिलाफ लूट और हत्या का मामला आलापुर में दर्ज थे। इसकी जानकारी होने पर पुलिस ने पांचों को हिरासत में ले लिया। बदमाशों ने खजनी में ज्वेलरी शॉप में डकैती, संतकबीर नगर जिले में शराब की दुकान पर लूट, खजनी, बांसगांव थाना क्षेत्रों में कई वारदातों में शामिल होना बताया।

पहलवान से जुड़े तार, रजिस्टर्ड है गैंग

जांच में सामने आया कि बेलघाट के पुरनहा निवासी योगेंद्र चौहान उर्फ योगी का जुड़ाव माफिया गैंग के रूप में रजिस्टर्ड विवेक यादव उर्फ पहलवान यादव से है। पहलवान गैंग के सदस्य बांसगांव, टेकरी निवासी ओम नरायण विश्वकर्मा उर्फ साधू दिल्ली चला गया था। उसकी बाइक लेकर बदमाश लूटपाट करते थे। एक प्रभावशाली सपा नेता से जुड़े बदमाशों का गैंग मोबाइल का यूज कम करता था। इसलिए पुलिस को उन तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। बदमाशों ने ज्यादातर माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों को शिकार बनाया। दो लाख से अधिक नकदी मिलने की संभावना में खजनी में डकैती डाली थी। गैंग का सरगना चंद्रभान यादव अंबेडकर नगर जिले के आलापुर, बसखारी और सांवर थाना क्षेत्रों में लूट, हत्या के मामले में फरार चल रहा था।

डकैती में पकड़े गए बदमाश

चंद्रभान यादव, सिपाह, आलाथपुर, अंबेडकर नगर

योगेंद्र चौहान उर्फ योगी, पुरनहा, बेलघाट, गोरखपुर

धीेरेंद्र चौहान रामपुर, बेलघाट गोरखपुर

रविकांत यादव भुजहा, पिपरसंडी, बेलघाट

अजय यादव, ढरसी, बेलघाट

इतना माल हुआ बरामद

खजनी डकैती में ज्वेलरी

लूट की विभिन्न घटनाओं में नकदी 97हजार

एक पिस्टल, 10 खोखे, तीन कारतूस

तीन तमंचे, 10 कारतूस, दो खोखे

छह मोबाइल फोन्स, एटीएम, पैन कार्ड, दो बाइक

जिले की इन घटनाओं का खुलासा

07 जनवरी 2016: उरुवा में माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी लूट

15 जनवरी 2016: बेलघाट एरिया में हुई एजेंट के साथ लूट

22 जनवरी 2016: थाना सिकरीगंज में माइक्रो फाइनेंस कर्मचारी से लूट

12 फरवरी 2016: बांसगांव एरिया में माइक्रो फाइनेंस कर्मचारी को लूटा

16 अप्रैल 2016: खजनी थाना के खजुरी में डकैती डाली।

22 अप्रैल 2016: बेलघाट एरिया में कंपनी एजेंट्स से लूट

संतकबीर नगर जिले में की वारदातें

07 अप्रैल 2016: संतकबीर नगर जिले के धनघटा में देशी शराब की दुकान में मुनीम को गोली मारकर लूटपाट।

08 मार्च 2016: संतकबीर नगर जिले के धनघटा में लूटपाट।

15 फरवरी 2016: अंबेडकर नगर जिले के बसखारी में एक लाख 94 हजार की लूट में शामिल थे।

खजनी डकैती के खुलासे में एसपी ग्रामीण, सीओ खजनी और एसओ बेलघाट रामाज्ञा सिंह की विशेष भूमिका रही। डकैती में शामिल रहे बदमाशों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। आईजी की ओर से 15 हजार रुपए का इनाम पुलिस टीम को दिया गया है।

अनंत देव, एसएसपी