-- टीकापुर बिनगवां में केडीए ने की थी पीएमएवाई फ्लैट्स व हाउसिंग स्कीम की प्लानिंग

- जांच में जमीन का भू प्रयोग रेजीडेंशियल की बजाए क्षेत्रीय पार्क व ट्रांसपोर्ट निकला

KANPUR: टीकापुर बिनगवां में पीएमएवाई फ्लैट सहित हाउसिंग स्कीम केडीए नहीं ला पाएगा। यहां हाउसिंग स्कीम को लाने की तैयारियों को भूप्रयोग नियम ने जोर का झटका दिया। टीकापुर बिनगवां की इस जमीन का भू प्रयोग क्षेत्रीय पार्क व ट्रांसपोर्ट नगर निकला। यह भूप्रयोग बोर्ड या शासन के जरिए चेंज भी नहीं कराया जा सकता हैं। जिससे टीकापुर बिगनवां में पीएमएवाई फ्लैट सहित हाउसिंग स्कीम लटक गई है।

40 हजार फ्लैट बनाने का टारगेट

शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अ‌र्न्तगत फाइनेंशियल ईयर 2020-21 तक 40 हजार फ्लैट बनाने का टारगेट दिया है। इसमें वित्तीय वर्ष 2018-19, 19-20 और 2021 में क्रमश: 15 हजार, 20 हजार और 5 हजार फ्लैट है। इसी वजह से केडीए का इंजीनियरिंग व प्रॉपर्टी सेक्शन पीएमएवाई फ्लैट्स बनाने के लिए जमीनों की तलाश में जोर-शोर से जुटा है।

मौरंग मंडी की नापजोख में मिली थी जमीन

पिछले दिनों मौरंग मंडी बिनगवां की नापजोख के दौरान केडीए को टीकापुर में ग्राम समाज की लगभग 62 हेक्टेयर जमीन खाली मिली थी। इस 62 हेक्टेयर जमीन पर केडीए ने 2.5 हजार पीएमवाई फ्लैट्स प्लानिंग शुरू कर दी है। बाकी बची जमीन पर एलआईजी, एमआईजी व एचआईजी व कामार्शियल प्लॉट भी लाए जाने की तैयारी की गई थी।

नहीं चेंज हो सकता भू प्रयोग

टीकापुर बिगनवां में पीएमएवाई फ्लैट्स सहित हाउसिंग स्कीम की प्लानिंग केडीए के टाउन प्लानिंग सेक्शन में पहुंची तो जोर का झटका लगा। टाउन प्लानिंग सेक्शन ने जांच में इस जमीन का भू प्रयोग क्षेत्रीय पार्क और ट्रांसपोर्ट पाया। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक क्षेत्रीय पार्क भूप्रयोग को न तो बोर्ड मीटिंग के जरिए और न ही शासन के जरिए चेंज कराया जा सकता है।

----------