30 हजार घरों को रोशन करेगा

38 करोड़ का पावर प्रोजेक्ट

- गंगानगर में विद्युत ट्रांसमिशन बना रहा 132 केवीए का पावर हाउस

- जीआईएस टेक्नोलॉजी बेस्ड मेरठ में पहला होगा ट्रांसमिशन पावर हाउस

-15 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य, एमडीए दे रहा जमीन

मोहित शर्मा

आई एक्सक्लूसिव --

Meerut। बिजली की किल्लत से जूझ रहे शहरवासियों को जल्द राहत मिलने वाली है। यूपीपीटीसीएल गंगानगर में 132 केवीए का ट्रांसमिशन पावर हाउस लगाने जा रहा है। यूपीपीटीसीएल के इस महत्वाकांक्षी प्राजेक्ट से शहर के 25 से 30 हजार घरों को पावर सप्लाई मिल सकेगी। प्रोजेक्ट तैयार होते ही इससे न केवल शहर का पावर सप्लाई लोड कम होगा, बल्कि शहरवासियों को भी बिजली कटौती से निजात मिल सकेगी।

ये है प्रोजेक्ट

यूपी पावर ट्रांसमिशन कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) मवाना रोड स्थित गंगानगर में 132 केवीए का सब स्टेशन बनाने जा रहा है। यूपीपीटीसीएल की ओर बनाया जाने वाला यह सब स्टेशन मवाना, जागृति विहार, लोहियानगर और शताब्दीनगर के बाद शहर का पांचवां बड़ा ट्रांसमिशन पावर हाउस होगा।

एमडीए ने दी जमीन

यूपीपीटीसीएल के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को धरातल देने का काम मेरठ विकास प्राधिकरण ने किया है। इसके लिए एमडीए ने अपनी आवासीय योजना गंगानगर में 5000 वर्ग मीटर जगह विभाग को दी है। पावर हाउस के लिए प्रस्तावित यह जमीन एमडीए ट्रांसमिशन डिपार्टमेंट को हैंड ओवर भी कर चुका है।

जीआईएस पावर हाउस

यूपीपीटीसीएल के इस प्रोजेक्ट का बजट 38 करोड़ रखा गया है। पावर ट्रांसमिशन वेस्ट के चीफ इंजीनियर आरपी दुबे ने बताया कि यह मेरठ का पहला जीआईएस (गैस इंसूलेटेड सिस्टम) बेस्ड ट्रांसमिशन पावर हाउस होगा। उन्होंने बताया कि एडवांस टेक्नोलॉजी बेस्ड यह पावर हाउस कम स्पेस में अधिक बिजली मुहैया कराएगा। चीफ इंजीनियर ने बताया कि इससे पूर्व एयर इंसूलेशन बेस्ड पावर हाउस के लिए अधिक जमीन की आवश्यक्ता होती थी। शहर में मौजूद कम स्पेस के बेहतर यूज के लिए यह हाईटेक टेक्नोलॉजी लाई गई है।

ऐसे करेगा काम

दरअसल, 132 केवीए के इस ट्रांसमिशन स्टेशन के अंतर्गत शहर में छह नए 33/11 के डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इन डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन को 132 की इस ट्रांसमिशन लाइन से जोड़ा जाएगा। इसके बाद डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन से कंज्यूमर को सीधी सप्लाई दी जा सकेगी।

बॉक्स

- 132 केवीए का होगा ट्रांसमिशन पावर हाउस

-100 एमवीए का इसमें लगा होता है ट्रांसफार्मर

-1 लाख केवीए बिजली जेनरेट करता है 100 एमवीए का ट्रांसफार्मर

- 6 नए डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन बनाए जाएंगे 33/11 के

-33/11 के सब स्टेशन में लगा होता 20 एमवीए का ट्रांसफामर्स

-20 हजार केवीए बिजली जेनरेट करता है 33/11 का सब स्टेशन

- 5 हजार बिजली कनेक्शन दिए जाते हैं 33/11 का सब स्टेशन

गंगानगर में जमीन मिल गई है। अगले कुछ दिनों में प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा। 132 केवीए का यह ट्रांसमिशन पावर हाउस मेरठ में पहला जीआईएस बेस्ड पावर हाउस होगा।

-आरपी दुबे, चीफ इंजीनियर ट्रांसमिशन वेस्ट

गंगानगर में पावर हाउस के लिए जमीन दे दी गई है। यूपीपीटीसीएल के साथ इसको लेकर सभी औपचारिकताएं भी पूर्ण कर ली गई हैं।

- एससी मिश्रा, चीफ इंजीनियर एमडीए