RANCHI : राजधानी की चार सड़कें स्मार्ट बनेंगी। गुरुवार को इसका आगाज बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक बनने वाले रोड के लिए हुए एमओयू से हुआ। करीब 2.55 किमी लंबी इस रोड चौड़ीकरण के लिए नगर विकास विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच करार हुआ। इसके तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने रोड चौड़ीकरण के लिए आवश्यक जमीन उपलब्ध करा दी है। इस मौके पर नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि के अलावा जुडको व एयरपोर्ट अथॉरिटी के कई अधिकारी मौजूद थे।

उपलब्ध कराई जमीन

बिरसा चौक से एयरपोर्ट गेट नंबर वन तक रोड़ चौड़ीकरण में एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपना डेढ़ एकड़ जमीन देने का निर्णय लिया है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत राजधानी रांची में चार स्मार्ट रोड का निर्माण होना है। इसमें रोड नंबर -1 के अंतर्गत बिरसा चौक से लेकर एयरपोर्ट तक जाने वाली सड़क भी शामिल है। एमओयू के बाद रांची के नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि ने जुड़को के अधिकारियों को निर्देश दिया कि रोड चौड़ीकरण के काम में तेजी लाई जाए।

क्वालिटी से समझौता नहीं

बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक रोड चौड़ीकरण पर 43 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। रोड निर्माण में क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि वर्तमान में इस सड़क की चौड़ाई लगभग 18 मीटर है, लेकिन स्मार्ट रोड बनने के बाद इसकी लंबाई 2.55 किलोमीटर और बढ़ा दी जाएगी। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की 535 मीटर लंबी बाउंड्री भी तोड़ी जाएगी।

जाम से मिलेगी निजात

सिटी की चार सड़कों के चौड़ीकरण के बाद रोड पर न सिर्फ दबाव कम होगा, बल्कि शहरवासियों को काफी हद तक जाम से भी निजात मिलेगी। यही वजह है कि एयरपोर्ट से बिरसा चौक, बिरसा चौक से किशोरगंज होते हुए राजभवन, राजभवन से लालपुर होते हुए कांटा टोली और राजभवन से बरियातु होते हुए बूंटी मोड़ तक तक रोड़ को चौड़ा किया जा रहा है। इसकी योजना जुडको ने तैयार कर ली है। पहले ये सड़कें पथ निर्माण विभाग के पास थीं, जिन्हें स्मार्ट बनाने के लिए जुडको को सौंपा गया है।

इन सड़कों का होगा चौड़ीकरण

रोड लंबाई

एयरपोर्ट से बिरसा चौक 2.55 किमी

बिरसा चौक से राजभवन 8.5 किमी

राजभवन-लालपुर-कांटा टोली चौक 4 किमी

-राजभवन-बरियातु -बूटी मोड़ 8.5 किमी

स्मार्ट सड़कों की होंगी ये खासियत

-29- 29 मीटर चौड़ी होंगी चारों सड़कें

- रोड के किनारे बनाया जाएगा फुटपाथ

-रोड का डिवाइडर एक मीटर होगा चौड़ा

- अंडरग्राउंड होगी बिजली, टेलीफोन, पानी व गैस की पाइपलाइन