965.12 मीटर लंबा है कुकरैल पुल

5.5 किमी लंबा है पूरा रास्ता

100 करोड़ की लागत से बनाया रास्ता

200 मीटर दूर आरआर विभाग का ऑफिस

5 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

- कुकरैल पुल के चालू होने से यात्रियों को मिला लाभ

- भीषण जाम से मिलेगा इंदिरा नगर सहित आधा दर्जन क्षेत्रों के लोगों को फायदा

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : अभी तक गोमतीनगर समता मूलक चौक से रिंग रोड जाने में लोगों को 45 मिनट लगते थे. कुकरैल पुल के साथ रिंग रोड तक डबल लेन रोड बनने से यह सफर 10 मिनट में तय हो रहा है. शुक्रवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस पुल का निरीक्षण किया.

45 मिनट का समय लगा
दोपहर 1 बजे समात मूलक चौक से डीजे आईनेक्स्ट के रिपोर्टर ने रिंग रोड की तरफ से अपनी बाइक से सफर शुरू किया. करीब 50 किमी की रफ्तार से बाइक चलाते हुए वह सबसे पहले फन मॉल के सामने पहुंचा. लोहिया पार्क चौराहे पर वह लाल बत्ती होने पर 2 मिनट के लिए रुका. इसके बाद पॉलीटेक्निक फ्लाई ओवर के पास ट्रैफिक स्लो मिला. इस दौरान करीब 7 मिनट का समय निकल गया. पॉलीटेक्निक चौराहे पर जाम के कारण इसे पार करने में 5 मिनट लग गए. फिर वह मुंशीपुलिया की तरफ चला. फैजाबाद रोड पर ट्रैफिक काफी सुस्त चल रहा था. करीब 10 मिनट में वह मुंशीपुलिया पहुंचा और वहां जाम में 10 मिनट फंस गया. इस समय घड़ी में डेढ़ बज रहा था. इसके बाद उसे आईसीएमएआरटी के पास चौराहे पर फिर जाम में फंसना पड़ा. वहां से निकलकर करीब 45 मिनट का सफर पूरा कर वह स्वर्ण जयंती पार्क के ठीक सामने शुरू हो रहे कुकरैल पुल पर पहुंचा. वहां से उसने समता मूलक चौराहे की ओर सफर शुरू किया और लवकुश नगर मोड़ और कल्याण अपार्टमेंट होते हुए करीब साढ़े पांच किमी के इस रूट को उसने सिर्फ 10 मिनट में तय किया.

लोगों की राह आसान
अभी रिंग रोड से समता मूलक चौराहे तक आने-जाने के लिए लोगों को मुंशीपुलिया से होकर पॉलिटेक्निक चौराहा या टेढ़ी पुलिया से डंडइया, अलीगंज या विकासनगर होकर जाना पड़ता है. पुल शुरू होने से लोगों को काफी आराम मिल गया. दोनों तरफ डामर की रोड भी बनाई गई है. इसके अलावा लेसा ने पूरे रूट पर बिजली के पोल सड़क के बीच से हटाकर राह और आसान कर दी है.

5 लाख लोगों को राहत
कुकरैल पुल के साथ रिंग रोड तक बंधे पर डबल लेन रोड बनने से करीब 5 लाख की आबादी को फायदा मिला है. गोमतीनगर से आने वाले निशातगंज या पॉलिटेक्निक चौराहे होकर रिंग रोड पर जाने के बजाए सीधे जा सकेंगे. इसके अलावा कुकरैल पुल से उतरकर अगले चौराहे से इंदिरानगर सेक्टर-ए व लिबर्टी कॉलोनी और दूसरी तरफ पीएसी मुख्यालय के बगल से होकर डंडइया, महानगर और फैजाबाद रोड की तरफ जा सकेंगे. लवकुशनगर मोड़ से बंधे की डबल लेन को लिंक किया गया है. इससे लवकुशनगर व इंदिरानगर के लोग यहां से बंधा रोड आकर रिंग रोड या गोमतीनगर की ओर जा सकेंगे.

ट्रैफिक का दबाव कम
कुकरैल पुल और बंधा रोड चालू होते ही शहर में कई पॉइंट्स पर ट्रैफिक का दबाव कम हो गया है. कुर्सी रोड, गुडंबा, इंदिरानगर और विकासनगर केलोग रिंग रोड से बंधा रोड मुड़कर हजरतगंज और गोमतीनगर की ओर जा सकेंगे. इससे मुंशीपुलिया और पॉलिटेक्निक चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव कम हुआ है. इसके अलावा निशातगंज और महानगर इलाके को भी ट्रैफिक से राहत मिली है. हालांकि न्यू हैदराबाद स्थित कैप्टन रंजीत सिंह द्वार और समता मूलक पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया हैं. जिसे देखते हुए गोमती बैराज पर बालू अड्डे की तरफ से जाने पर पाबंदी लगा दी गई हैं. बैराज पर वन वे कर दिया गया है.

965.12 मीटर लंबा है कुकरैल पुल
द्यकुकरैल बंधे पर बना पुल 965.12 मीटर लंबा है. पुल से 200 मीटर दूर नगर निगम के आरआर विभाग का कार्यालय है. यहां से निशातगंज, समता मूलक चौराहा और फन रिपब्लिक मॉल की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट हो सकता है. यह पूरा रास्ता साढ़े 5 किमी है. जिसे करीब 100 करोड़ की लागत से बनाया गया है. निशातगंज, खुर्रम नगर, गोल मार्केट, महानगर, कपूरथला, पेपर मिल कॉलोनी सहित कई इलाकों में जाम इस सड़क के शुरू होने के साथ कम होने लगा है.