यूपी बोर्ड प्रशासन का दावा, किसी भी जिले में नकल करते कोई पकड़ा नहीं गया

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के पहले ही दिन 20 से अधिक ने एग्जाम छोड़ दिया है। इस दौरान बोर्ड प्रशासन ने दावा किया है कि पहले दिन कहीं से भी न तो कोई नकलची पकड़ा गया है और न ही कहीं किसी प्रकार की समस्या सामने आई है।

परीक्षा के दौरान रहे सतर्क

पहली पाली में हाईस्कूल में संगीत गायन व इंटर में काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प और सिलाई की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में इंटर में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र व तर्कशास्त्र का इम्तिहान हुआ। हाईस्कूल में 566 और इंटर में 20108 सहित कुल 20674 ने परीक्षा छोड़ दी है। केंद्रों पर सीसीटीवी व वॉयस रिकॉर्डर लगे होने से परीक्षार्थियों के साथ ही परीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक बेहद सतर्क रहे। परीक्षार्थियों की मानें तो प्रश्नपत्र अपेक्षा के अनुरूप रहा।

------

वेबसाइट पर मांगी रिपोर्ट

यूपी बोर्ड ने गुरुवार को ही सभी परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित व अनुचित साधनों के साथ पकड़े जाने वालों सहित अन्य रिपोर्ट लेने के लिए वेबसाइट शुरू की है। इसकी आईडी व पासवर्ड सभी केंद्रों को पहले ही जारी हो चुका है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि सभी केंद्र इस रिपोर्ट को अनिवार्य रूप से भेजे।

--------

आज की परीक्षा

शुक्रवार को पहली पाली में हाईस्कूल में कृषि व इंटर में संगीत गायन, संगीत वादन व नृत्य कला और दूसरी पाली में संस्कृत, उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बंगला, मराठी सहित क्षेत्रीय भाषाओं की परीक्षा होगी। पहली पाली में करीब 41 हजार और दूसरी पाली में ढाई लाख परीक्षार्थी इम्तिहान देंगे।