-अमृत योजना के तहत 60 करोड़ रुपए वार्डो में 44 किमी सीवर लाइन बिछाई जाएगी

- 3 वार्डो में बिछाई जाएगी सीवर लाइन, 1.5 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर के कई इलाकों को सीवर भराव से मुक्ति के लिए अमृत योजना के तहत सीवर लाइन बिछाई जाएगी। यह कार्य अभी तीन वार्डो सजारी, दहेली सुजानपुर और चकेरी में शुरू किया जाएगा। इस योजना में 60 करोड़ की लागत आएगी।

घरों का सीव सीधे सीधे किया जाएगा कनेक्ट

जेएनएनयूआरएम की डिस्ट्रिक्ट-4 योजना के तहत कई इलाकों को शामिल किया गया था। 251 करोड़ की लागत से सीवर लाइन बिछाई जानी थी। इस योजना को विस्तार देते हुए अमृत योजना में 60 करोड़ से 44 किमी की नई सीवर लाइन बिछाने का कार्य स्वीकृत किया गया है। इसके अंतर्गत सजारी, दहेली सुजानपुर गांव, संजीव नगर और चकेरी के कई इलाकों में सीवर लाइन डाली जाएगी। इस योजना में घरों के सीवर को सीधे सीवर लाइन से कनेक्ट किया जाएगा।

जीओ जारी लेकिन पैसे का इंतजार

इस योजना को शुरू करने के लिए शासन से 8 करोड़ रुपए का जारी करने का शासनादेश तो आ गया है, लेकिन अभी तक विभाग को पैसा नहीं मिला है। वहीं जल निगम के कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनमें पैसा न होने की वजह से कार्य लटका पड़ा है। हालांकि जल निगम के परियोजना प्रबंधक संजय गुप्ता ने बताया कि इस योजना का कार्य फरवरी लास्ट तक शुरू कर दिया जाएगा और 1 साल में कार्य पूरा करने का समय रखा गया है।

104 करोड़ की डिमांड लटकी

शहर में गहरी सीवर लाइन डालने के लिए जेएनएनयूआरएम के तहत 352 करोड़ का प्रोजेक्ट अब तक लटका है। जल निगम ने इस प्रोजेक्ट के कार्यो को पूरा करने के लिए शासन को बचे हुए 104 करोड़ रुपए की डिमांड भेजी थी। 22 मई 2017 को यह डिमांड भेजी गई थी, लेकिन अभी तक बजट रिलीज नहीं हो सका है। इसके अलावा कैंट एरिया में 3.6 किमी में 2000 एमएम की गहरी सीवर लाइन बिछाने का कार्य भी जल निगम के पास फंड न होने से कार्य अधूरा पड़ा है।

फैक्ट्स फाइल

-1.5 लाख लोगों को मिलेगी सीवर भराव से मुक्ति

-60 करोड़ की लागत से बिछाई जाएगी सीवर लाइन

-44 किमी। एरिया में बिछाई जाएंगी सीवर लाइन

-8 करोड़ रुपए का शासनादेश हो चुका है जारी

डिस्ट्रिक्ट-4 योजना में 3 वार्डो को शामिल किया गया है। पहली किश्त 8 करोड़ रुपए जारी होने का शासनादेश आ गया है, लेकिन अभी तक पैसा नहीं आया है। कई अन्य परियोजनाएं भी बजट न होने से लटकी हैं।

-आरके अग्रवाल, जीएम, जल निगम।