फैक्ट फाइल

- करीब 2:45 पर लगी आग

- 30 मिनट देरी से दी आग लगने की सूचना

- 3:15 बजे फायर विभाग को दी गई सूचना

- 6 गाडि़यां आग बुझाने पहुंची

- 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

- आग लगने में स्पा सेंटर और रेस्टोरेंट में मची भगदड़

- 8 स्टाफ फंसा, महिला मैनेजर समेत दो झुलसे, 6 फायर टेंडर मौके पर

- तीन मंजिला इमारत को फायर कर्मियों ने कराया खाली

LUCKNOW : गोमतीनगर के फन मॉल के पास रविवार दोपहर पाल्म्स आयुर्वेदिक स्पा सेंटर में अचानक आग लग गई। आग की लपटें देखकर सेंटर में मौजूद कस्टमर और स्टाफ जान बचाने को बाहर भागे और घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी। मौके पर पहुंची छह से ज्यादा दमकल की गाडि़यां को आग बुझाने पर करीब तीन घंटे लग गये। आग की भयावह देखकर पुलिस ने तीन फ्लोर की रेशमगढ़ बिल्डिंग को खाली करा दिया था। हादसे में स्पा की महिला मैनेजर समेत दो लोग झुलस गए। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी है हालांकि इसकी जांच की जा रही है।

ऑयल स्पा रूम में लगी आग

इंस्पेक्टर गोमतीनगर रामसूरत सोनकर ने बताया कि विपिनखंड स्थित रेशमगढ़ नाम से चर्चित बिल्डिंग इंदिरानगर निवासी अशोक अरोड़ा की है। बिल्डिंग की पहली मंजिल पर पाल्म्स आयुर्वेदिक स्पा सेंटर है। सेंटर में रविवार दोपहर कस्टमर स्पा कराने पहुंचे थे। इसी दौरान ऑयल स्पा रुम में अचानक आग लग गई। कमरे में धुआं देखकर वहां भगदड़ मच गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिसकी वजह से आगअन्य कमरों में भी फैल गई।

देरी से दी सूचना

आग लगने पर स्पा की मैनेजर वंदना व अन्य कर्मचारियों ने इसकी सूचना फायर बिग्रेड को देने की जगह खुद ही इसे बुझाने लगे। करीब आधे घंटे बाद करीब 3.15 आग का विकराल रूप देखकर फायर बिग्रेड को सूचना दी। मौके पर आधा दर्जन से अधिक दमकल की गाडि़यों ने तीन घंटे में आग पर काबू पाया।

बिल्डिंग के तीन फ्लोर को खाली कराया

पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर बिल्डिंग के तीनों फ्लोर को खाली करा दिया था। पुलिस का कहना है कि सेकेंड व थर्ड फ्लोर पर रेशमगढ़ नाम से कपड़ों की एक बड़ी शॉप है जबकि बिल्डिंग के पिछले हिस्से में एक रेस्टोरेंट चलता है। बिल्डिंग में एक ब्रांडेड कंपनी का सैलून भी है। पुलिस के अनुसार आग की लपटों से लाखों का सामान जलकर खाक हो गया है।

बिल्डिंग की नहीं है फायर एनओसी

चीफ फायर अफसर विजय कुमार सिंह ने बताया कि स्पा सेंटर में आग बुझाने के कोई भी उपकरण नहीं थे। बिना फायर एनओसी के बिल्डिंग का कॉमर्शियल यूज किया जा रहा था। पुलिस का कहना है कि फायर विभाग की रिपोर्ट के आधार पर बिल्डिंग मालिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।