अधिवेशन में एबीवीपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास बोले-सत्ता में पहुंचने का माध्यम नहीं है विद्यार्थी परिषद

-कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेयर उमेश गौतम ने स्वच्छता अभियान में मांगा सभी का सहयोग

<अधिवेशन में एबीवीपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास बोले-सत्ता में पहुंचने का माध्यम नहीं है विद्यार्थी परिषद

-कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेयर उमेश गौतम ने स्वच्छता अभियान में मांगा सभी का सहयोग

BAREILLY BAREILLY :

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भ्8वें प्रांतीय अधिवेशन के दूसरे दिन परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास ने कहा कि एबीवीपी शुरू से ही देश की विभिन्न ज्वलन्त मुद्दों के लिए आंदोलन करता रहा है। चाहे वह बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा हो, या फिर पूर्वोत्तर को जोड़ने की बात या केरल में कम्युनिस्ट अत्याचारों का मामला। सभी मुद्दों पर एबीवीपी सक्रिय भूमिका निभाता रहता है। परिषद का उद्देश्य है कि जब तक अंतिम व्यक्ति को रोटी, कपड़ा, स्वास्थ्य और पढ़ाई की व्यवस्था नहीं होती तब तक मकसद अधूरा है। उन्होंने कहा कि 'देश हमें देता है हम भी कुछ देना सीखें' एबीवीपी हमेशा से विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानता है। यह सत्ता में पहुंचने का माध्यम नहीं है बल्कि परिषद एक दंड शक्ति खड़ा करने का कार्य अवश्य करता है। अधिवेशन में परिषद के प्रदेश अध्यक्ष प्रभाकर राय, नवनिर्वाचित प्रदेश मंत्री योगेन्द्र वर्मा व मेयर डॉ। उमेश गौतम ने भी विचार रखे। अधिवेशन में शिक्षा एवं सुरक्षा विषयों पर दो प्रस्ताव पेश किए गए, जिस पर चर्चा हुई।

क्भ् अगस्त क्9ब्7 में हुई थी स्थापना

प्रदेशाध्यक्ष प्रभाकर राय ने कहा कि विद्यार्थी परिषद युवा पीढ़ी को जोड़ने का एक अनूठा प्रयोग है। विद्यार्थी परिषद नित नूतन एवं चिर परुरतन का तालमेल बनाते हुए चलता है। यही विद्यार्थी परिषद की विशेषता है। विद्यार्थी परिषद की स्थापना 09 अगस्त क्9ब्7 को हुई थी। इसकी स्थापना राष्ट्र के पुनर्निर्माण के उद्देश्य को लेकर की गई थी। क्योंकि विद्यार्थी परिषद का काम किसी ट्रेड यूनियन या नेतागिरि का नहीं है। परिषद तो एक विचार की यात्रा का नाम है। जिसका उद्देश्य है राष्ट्र का पुनर्निर्माण। जिसका मुख्य लक्ष्य सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे संतु निरामया के साथ वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को जीवंत बनाए रख्ाना है।

शहीदों के नाम पर बनाएं क्रिकेट टीम

कार्यक्रम में बताया कि कई लोग कहते हैं क्रिकेट विदेशी गेम है, लेकिन विद्यार्थी परिषद कभी क्रिकेट को बुरा नहीं मानता है, उसे शहीदों के नाम पर क्रिकेट टीम बनाकर क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहिए। इसके लिए शर्त होनी चाहिए कि जो महापुरुषों के बारे में अधिक से अधिक बता सके। कम से कम एक-एक महापुरुष के नाम पर एक क्रिकेट टीम बनानी चाहिए।

स्वच्छता मिशन में भी मांगा सहयोग

कार्यक्रम में मेयर उमेश गौतम ने कहा कि कोई भी काम जीवन में हमेशा अंतिम सांस तक करना चाहिए। यदि हम ऐसा कर पाते हैं तो जीवन में हमें सफलता अवश्य मिलेगी। परिषद के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि हमें इन सब कार्यो के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने का लक्ष्य भी शामिल करना चाहिए। जिसके लिए हम आपको हर सहयोग का भरोसा देते हैं। कार्यक्रम में डॉ। रामबाबू सिंह, योगेश शर्मा, प्रदीप वैरागी, महिमा हांडा, डीके सिंह, डॉ। भूपेन्द्र सिंह, डॉ। नाजिया आलम, गौरव, राहुल चौहान, दुष्यंत गौड़ और शिवानी आदि मौजूद रहीं।