दो दिन पहले मिला था कांट्रैक्ट

इस कंपनी में काम करने वाले मैकेनिक इरशाद का कहना है कि यहां दो कंप्रेशर खराब थे। स्कूल में करीब अस्सी टन का एसी प्लांट लगा है। हम लोगों को सभी चीजें चेक करनी होती हैं। दस दिन पहले ही हमे काम के लिए यहां कांट्रेक्ट मिला था। चार-पांच दिन पहले ही काम शुरू हुआ। सादिक हाल में आईटीआई करके आया था। कंप्रेशर में विस्फोट शॉर्ट सर्किट से हो सकता है। एसी ऑन रहा और उस दौरान शॉर्ट सर्किट के चलते यह हादसा हुआ।

ब्लास्ट पर उठे सवाल

ब्लास्ट के बाद स्कूल प्रबंधन और कंपनी के कर्मचारियों पर सवाल खड़े होते हैं। जहां कंपनी के कर्मचारियों ने एसी ऑन करके कंप्रेशर में गैस भरना शुरू कर दिया। जबकि कंप्रेशर खराब था तो उसको कंपनी में ले जाना चाहिए था। पहले ही दिन एक नए युवक को इस काम पर लगा दिया गया।

पहले भी हुए हैं हादसे

21 जून 2009 को नोएडा, सेक्टर-4 में हुआ था हादसा, दो घायल, एक का पेट गया था फट

1 जुलाई 2010 में नोएडा, सेक्टर-16 में हुआ हादसा, तीन घायल

लापरवाही या हादसा

इस घटना को एसी कारोबारियों व उसकी रिपेयर करने वाले मैकेनिक विस्फोट के कारणों की अपने हिसाब से समीक्षा कर निष्कर्ष निकाल रहे हैं। इस कारोबार से जुड़े अधिकांश लोगों ने इसे काम के दौरान लापरवाही माना है। एसी मैकेनिकों के मुताबिक एसी के कंप्रेशर में आर-22 गैस भरने से पहले कॉपर पाइप में नाइट्रोजन गैस भरी होगी और लीक होने की स्थिति में उसमें टांका लगाने के लिए बेल्डिंग करते समय विस्फोट हो गया होगा। जबकि उन्हें ऐसा नहीं कराना चाहिए था।

घर का एसी न बन जाए बम

-कूलिंग कम होने या फिर लीकेज होने पर खुद एसी से छेड़छाड़ न करें।

-एसी ठीक कराने के लिए उचित संस्था या मैकेनिक के पास जाएं।

-अधिकृत मेटीनेंस वाली फर्म से ही हो सके तो एसी ठीक कराएं

-एसी का कंप्रेशर अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

स्कूल को एनओसी की बात नहीं कर सकते। अब तो केवल एसी के बारे में बात की जाए। यह भी स्कूल वाले ही बताएंगे कि कंपनी वाले ऑथराइज्ड हैं या नहीं। एसी को सही करने वाले एक्सपीरियंस मैकेनिक थे या नहीं। एसी का कंप्रेशर फटा है, वह किन कारणों से फटा इस बारे में भी स्कूल वाले ही बता सकते हैं। हमारा काम यहां कुछ नहीं है। मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे थे। एनओसी से इसका कुछ लेना-देना नहीं है। बेसमेंट हमेशा पार्किंग के लिए होता है। यह गलत है कि वहां क्लासेज चल रही थीं।

- ईश्वर सिंह सोनी, सीएफओ