-100 मीटर और बढ़ाई जाएगी फुलवरिया फ्लाईओवर की लंबाई

-बौलिया चौराहे के पार उतारा जाएगा फ्लाईओवर ताकि न लगे जाम

-कमिश्नर ने दिए आदेश, छावनी में पहले बनेगी सर्विस लेन

307 करोड़ की लागत से बनने वाले शिवपुर-फुलवरिया फ्लाईओवर की योजना में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है। जाम की समस्या को देखते हुए फ्लाईओवर की लंबाई में लगभग 100 मीटर का इजाफा कर इसे बौलिया चौराहे के पार उतारे जाने की तैयारी है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने यह आदेश दिया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस बाबत जनप्रतिनिधियों और अफसरों से भी राय ले ली जाए। साढ़े सात किमी लंबे पुल के तैयार हो जाने के बाद कैंट-लहरतारा रूट पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा।

दिखाया था प्रोजेक्ट का लोचा

शिवपुर-फुलवरिया फ्लाईओवर के निर्माण का मकसद कैंट स्टेशन रोड पर वाहनों का दबाव कम कर जाम हटाना है। कमिश्नर के सामने इंजीनियरों ने बताया कि प्रोजेक्ट में कुछ लोचा है। परेशानी यह थी कि फ्लाईओवर को बौलिया चौराहे पर लहरतारा मुख्य मार्ग से पहले ही यानी सड़क के इस पार ही उतारना था। इसके चलते फ्लाईओवर से आने वाले सभी वाहन बौलिया चौराहे से होकर गुजरेंगे। लहरतारा, मंडुवाडीह और चांदपुर से आने वाले वाहन भी इसी चौराहे से गुजरेंगे, ऐसे में यहां जाम लगना तय है। कमिश्नर ने इस समस्या को संज्ञान लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की बैठक बुलाई और योजना में बदलाव के निर्देश दिए।

छावनी में सड़क भी

प्रोजेक्ट के अनुसार छावनी क्षेत्र में निर्माण का आधा खर्च कैंटोमेंट बोर्ड उठाएगा। छावनी क्षेत्र में सड़क और फ्लाईओवर के निर्माण का पूरा काम पीडब्ल्यूडी ही कराएगा मगर इस खर्च का आधा हिस्सा उसे कैंटोमेंट बोर्ड मुहैया कराएगा। पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं ने बताया कि वह सेना की बाउंड्री हटने का इंतजार कर रहे हैं। इसके हटते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत वरुणा नदी पर 35 लाख की लागत से पुल और फुलवरिया रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी निर्माण का काम शुरू हो चुका है।

खास-खास

- 307.77 करोड़ की लागत है शिवपुर-फुलवरिया फोरलेन योजना

- निर्माण में शामिल हैं फ्लाईओवर, आरओबी, नदी पर पुल और छावनी क्षेत्र में सड़क

- 34.64 करोड़ की लागत से बनना है वरुणा नदी पर पुल

- फुलवरिया गेट नं.-4 पर बनेगा फोरलेन आरओबी

- 7.4 किलोमीटर होगी फ्लाईओवर और सड़क की कुल लंबाई

- 15 किमी का चक्कर लगाने से बच जाएंगे छोटे-बड़े वाहन

वर्जन

प्रोजेक्ट का ब्लूप्रिंट देखने के बाद जाम की समस्या पर विचार किया गया है। पीडब्ल्यूडी को जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से बातचीत कर फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ाने को कहा गया है। इससे चौराहों पर वाहनों का दबाव घटाया जा सकेगा।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर, वाराणसी