- पीएम से पहले आएंगे सीएम योगी, मंगलवार को रहेंगे गवर्नर

- सभी वीआईपी का सुरक्षा घेरा, रूट डायवर्जन और निगरानी होगी चुनौती

पीएम नरेंद्र मोदी का दौरा वाराणसी जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। उपलब्ध फोर्स और संसाधनों में उसे सिर्फ पीएम नहीं बल्कि दो और वीवीआईपी की सुरक्षा भी करनी है। सोमवार को पीएम से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहर में आ जाएंगे। इसके बाद मंगलवार को गवर्नर राम नाईक भी शहर में होंगे। काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में वह अध्यक्ष रहेंगे।

योगी लेंगे जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रोटोकॉल अचानक प्रशासन को मिला है। सीएम सोमवार की सुबह ही वाराणसी आ जाएंगे। पहले रविवार की शाम उन्हें आना था। सुबह सीएम बीएचयू में एम्फीथिएटर ग्राउंड का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा वह चौपाल भी लगाएंगे और सामनेघाट स्थित एक स्कूल में बच्चों से मिलेंगे। दोपहर बाद वह पीएम की अगवानी करने बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे। मंगलवार को बीएचयू में पीएम की सभा के दौरान ही काशी विद्यापीठ में राज्यपाल राम नाईक भी दीक्षांत समारोह में मौजूद होंगे।

करने होंगे सुरक्षा इंतजाम

तीन अतिविशिष्टों के लिए सुरक्षा इंतजाम करना प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती है। फोर्स की ड्यूटी लगाने में देररात तक जद्दोजहद चलती रही। बनारस को इस बार 15 कंपनी सेंट्रल फोर्स, आठ कंपनी पीएसी और लगभग पांच हजार पुलिस के जवान मिले हैं। चुनौती यह भी है कि पीएम के कार्यक्रम के दौरान कंटीजेंसी रूट पर भी तैयारी रखनी पड़ती है। इनके साथ सीएम और गवर्नर की सुरक्षा व्यवस्था करने में भी कड़ी परीक्षा होगी।

हुआ ग्रैंड रिहर्सल

रविवार को पूरे दिन फोर्स का ग्रैंड रिहर्सल के साथ ही ब्रीफिंग का दौर चलता रहा। एसपीजी की टीमों ने भी हेलीकॉप्टर से शहर का हवाई दौरा किया। इसके अलावा फोर्स ने डीएलडब्ल्यू से रोहनिया और बीएचयू तक रूट पर रिहर्सल की।

140 कैमरों की निगरानी में रहेगा बीएचयू

बीएचयू में किसी प्रकार के विरोध या संदिग्ध गतिविधि के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। परिसर की निगरानी का जिम्मा क्राइम ब्रांच को सौंपा गया है। इसके साथ ही सुरक्षा मुख्यालय से परिसर की निगरानी के लिए 140 हाई रिजॉल्यूशन कैमरे दिए गए हैं। सभी कैमरों को बीएचयू परिसर में रूट और सभास्थल पर चारों तरफ की निगरानी के लिए इन्स्टॉल किया जा रहा है।