-नकल की खबर पर जागे अधिकारी मंडलायुक्त के साथ पहुंचे वीसी

-आगरा कॉलेज, सेंट जॉन्स और आरबीएस कॉलेज में किया निरीक्षण

आगरा. आखिरकार विवि की मुख्य परीक्षाओं में हो रही नकल पर प्रशासन सख्त हुआ. डॉ.भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय में नकल की खबर पर सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने मुख्य कॉलेजों का निरीक्षण किया. पिछले दिनों से नकल को लेकर लगातार शिकायतें मिल रहीं थीं, जिसमें स्टूडेंट्स ने कॉलेजों द्वारा खुलेआम नकल के लिए रुपए मांगने का आरोप लगाया है. विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में अव्यवस्था को दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा प्रमुखता से लिया गया था. जिसमें परीक्षा केन्द्रों पर स्टूडेंट्स से की जा रही उगाही, केन्द्र के बाहर नकल कराने का मामला प्रकाश में आया. खबर से हरकत में आए प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार को टीम के साथ प्रमुख परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर परीक्षा की गुणवत्ता को परखा.

कंट्रोल रूम का ऑपरेटिंग सिस्टम रुका

मुख्य परीक्षाओं के बारह दिन बीतने के बाद जब फ्लाइंग स्क्वॉयड का गठन नहीं किया गया तो सोमवार को प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आ गए. कुलपति अरविन्द दीक्षित के साथ मंडलायुक्त अनिल कुमार, एडीएम सिटी केवी सिंह ने आगरा कॉलेज, आरबीएस व सेंट जॉन्स कॉलेज का निरीक्षण किया. आगरा कॉलेज में बना कंट्रोल रूम पर सीसीटीवी कुछ समय के लिए बंद हो गया. कॉलेज प्रशासन इसे टैक्निकल प्राब्लम बता रहा है, वहीं मंडलायुक्त ने व्यवस्था और बेहतर करने की बात कही.

व्यवस्था बेहतर करने के दिए निर्देश

मंडलायुक्त अनिल कुमार ने कॉलेजों में की गई व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि निरीक्षण में देखा गया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से कराई जा रही हैं. परीक्षा के दौरान मंडलायुक्त ने प्रमुख रूप से एग्जाम हॉल में लगे सीसीटीवी और वॉयस रिकार्डिग चेक करवाए, जहां उन्हें व्यवस्थाएं बेहतर नजर आई.

प्राइवेट कॉलेजों से मांगा ब्यौरा

निजी कॉलेजों में नकल की खबर पर मंडलायुक्त ने कॉलेजों का ब्यौरा मांगा, जिससे अव्यवस्थित कॉलेजों की लिस्ट बनाकर उन्हें चिन्हित किया जा सके. कार्यवाही करने में भी सहूलियत मिलेगी.