-प्रवेश भवन पर बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए जनरल, ओबीसी, एससी व एसटी कैटेगरी के 260 अभ्यर्थियों को बुलाया गया

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी. यहां पहले दिन बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए जनरल, ओबीसी व एससी कैटेगरी में 191 या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है. वहीं एसटी कैटेगरी में 102 या उससे अधिक अंक पाने वालों अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी. एडमिशन सेल के डायरेक्टर प्रो. मनमोहन कृष्ण ने बताया कि सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर बारह बजे तक अभ्यर्थियों की रिपोर्टिग का टाइम निर्धारित किया गया है. उसके बाद फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

बीकॉम प्रथम वर्ष की कट ऑफ

20 जून

ओबीसी श्रेणी में 174 या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थी और एसटी कैटेगरी में 90 या उससे अधिक अंक पाने वालों की काउंसलिंग

21 जून

ऑल कैटेगरी में 189 या उससे अधिक अंक, एससी कैटेगरी में 150 या उससे अधिक अंक और एसटी कैटेगरी में 86 या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी.

महत्वपूर्ण तथ्य

-बीकॉम प्रथम वर्ष में 636 सीटों पर एडमिशन किया जाएगा. एडमिशन फीस सभी कैटेगरी के लिए 924 रूपए निर्धारित की गई है. इसके अलावा पांच लाख रूपए के सामूहिक बीमा की प्रीमियम राशि 77 रूपए भी जमा करना होगा.

-प्रवेश भवन पर एडमिशन फीस नकद जमा की सकती है. साथ ही अभ्यर्थी कार्ड के जरिए भी फीस का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए काउंटर पर स्वाइप मशीन की सुविधा दी गई है.

अनिवार्य रूप से लाना होगा यह डॉक्यूमेंट

-एडमिट कार्ड व स्कोर कार्ड की ओरिजिनल व एक फोटोकॉपी

-हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट, सर्टिफिकेट की ओरिजिनल व एक-एक फोटोकॉपी

-ट्रांसफर सर्टिफिकेट या माइग्रेशन की ओरिजिनल कॉपी

-कास्ट सर्टिफिकेट की ओरिजिनल और एक फोटोकॉपी

-रीसेंट पासपोर्ट साइज दो कलर फोटोग्राफ और आधार कार्ड की ओरिजिनल व एक फोटोकॉपी

वर्जन

बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए पहले दिन 260 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है. एडमिशन के लिए तीन दिनों का कार्यक्रम जारी किया गया है. अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे के बीच रिपोर्ट करने को कहा गया है.

-डॉ. आरके सिंह, चेयरमैन बीकॉम प्रवेश समिति

-------------------

21 जून को बीएससी बायो में एडमिशन

PRAYAGRAJ: बीएससी बायो प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए मंगलवार को कट ऑफ और काउंसलिंग की डेट घोषित कर दी गई. कट ऑफ के मुताबिक 21 जून को जनरल कैटेगरी में 124 या उससे अधिक अंक पाने वाले और एसटी कैटेगरी के सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश भवन पर सुबह नौ बजे रिपोर्ट करने को कहा गया है. बीएससी प्रवेश समिति के चेयरमैन प्रो. राजीव सिंह ने बताया कि एडमिशन मेरिट और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा.

-------------

बीए एडमिशन की एक और कट ऑफ

PRAYAGRAJ: बीए प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए मंगलवार को एक और कट ऑफ व काउंसलिंग की डेट घोषित की गई है. इसके मुताबिक 24 जून को ऑल कैटेगरी में 180 या उससे अधिक अंक पाने वाले और एसटी कैटेगरी के सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है. जबकि 25 जून को ऑल कैटेगरी में 172 या उससे अधिक अंक व एसटी कैटेगरी के सभी अभ्यर्थियों को अपने डॉक्यूमेंट के साथ सुबह नौ बजे प्रवेश भवन पर रिपोर्टिग करने का निर्देश दिया गया है.