इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नोएडा अथॉरिटी को दिया निर्देश, रिपोर्ट तलब

5 मार्च को सुनवाई, सड़क पर वाहन पार्किंग पर रोक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नोएडा अथॉरिटी को सड़क पर वाहनों की पार्किंग पर रोक लगाने तथा हर सेक्टर में फ्लैट के निवासियों के वाहनों के हिसाब से पार्किंग व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने नोएडा अथॉरिटी को बिल्डिंग रेग्यूलेशन में जरूरी बदलाव लाने की कार्यवाही भी करने का आदेश दिया है। अभी तक भवन एरिया वर्गमीटर के हिसाब से बिल्डरों को पर्किंग व्यवस्था करने पर भवन नक्शा पास होता रहा है।

अपार्टमेंट में अनुपात में पार्किंग नहीं

कोर्ट ने कहा कि बहुमंजिले अपार्टमेन्ट में फ्लैटों की संख्या के अनुपात में वाहन पार्किंग न होने के कारण लोग सड़क पर वाहन रखने को मजबूर हैं। कोर्ट ने कहा कि मुख्य टाउन्ड प्लानर विल्डरों के अनुसार नही आम लोगों के हित में वास्तविक स्थिति के अनुसार निर्णय ले ताकि प्रत्येक भवन के निवासियों के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था हो सके। यह आदेश चीफ जस्टिस डीबी भोसले तथा जस्टिस सुनीत कुमार की खण्डपीठ ने श्रीकान्त वैध की जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। याचिका की अगली सुनवाई 5 मार्च को होगी।

3150 कारों की पार्किंग की व्यवस्था

नोएडा अथॉरिटी के अधिवक्ता शिवम यादव ने कोर्ट को बताया कि सबसे व्यस्त एरिया अड्डा मार्केट सेक्टर 18 में 3150 कारों की पार्किंग व्यवस्था चालू हो गयी है। सभी सेक्टरों में पार्किंग स्लॉट चिन्हित कर पार्किंग व्यवस्था की जा रही है। सेक्टर 30 मेट्रो जंक्सन में 17 सौ कारों, सेक्टर 95 में 225 कारों की व्यवस्था शीघ्र हो जायेगी। नोएडा में जिनमें से 17 सेक्टर रिहायशी, 32 सेक्टर ग्रुप हाउसिंग व रिहायशी, बेसमेन्ट पार्किंग है, 41 सेक्टरों में ग्रुप व व्यक्तिगत भवन, 44 औद्योगिक, 20 शैक्षिक, 4 व्यावसायिक 19 संस्थागत व 3 ट्रांसपोर्ट नगर के सेक्टर है। भवनों के प्रतिवर्गगज एरिया के हिसाब से पार्किंग की व्यवस्था पर नक्शा पास होता है। इस पर कोर्ट ने कहा कि एक फ्लैट पर दो कारों के हिसाब से पार्किंग हो अब बड़ी कारें आ रही हैं। उनको भी विचार में रखकर पार्किंग इंतजाम हो। कोई भी वाहन सड़क पर पार्क न होने पाये, शिवम ने बताया सड़क पर पार्किंग टेन्डर रद किये गये हैं। सुनवाई 5 मार्च को होगी।

अधिवक्ता परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष बने शेषमणि

इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता शेषमणि मिश्र को अधिवक्ता परिषद उ.प्र। का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लगभग 25 वर्षे से मिश्र हाईकोर्ट में वकालत कर रहे हैं। अपने कालेज जीवन 1975 से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुख्य शिक्षक सूर्य नारायण सिंह के सानिध्य में उन्होंने आर.एस.एस। की शाखाओं में जाना शुरू किया। वह विश्व हिन्दू परिषद में दो बार जिला मंत्री एवं जिला इलाहाबाद के विधि प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष भी रहे। वर्तमान में मिश्र बीजेपी का लॉ एण्ड लीगल अफेयर्स की राष्ट्रीय कार्यपरिषद के सदस्य भी हैं। क्षेत्र के संगठन मंत्री सत्य प्रकाश जी के सानिध्य में अधिवक्ता परिषद काम करने के कारण संगठन ने उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा है।