-छापेमारी की भनक लगते ही किसान हुआ फरार

patna@inext.co.in

HAZIPUR/PATNA: राघोपुर थाना के सैदाबाद पंचायत में 3 कट्ठे खेत में लगे अफीम की फसल को पुलिस ने शुक्रवार की रात नष्ट किया. राघोपुर, रुस्तमपुर और जुड़ावनपुर थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अफीम की फसल को नष्ट किया. देर रात 12 बजे पुलिस टीम ने फसल को नष्ट करने की कार्रवाई शुरू की. यह कार्रवाई सुबह करीब 4 बजे तक चला. ज्ञात हो कि अभी हाल ही में राघोपुर में अफीम की फसल को नष्ट किया गया था.

गेहूं के बीच अफीम की खेती

राघोपुर थानाध्यक्ष फैयाज हुसैन ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र के सैदाबाद पंचायत में अफीम की खेती की गई है. देर रात खेतों में जाकर पुलिस टीम ने अफीम की फसल को पूरी तरह से नष्ट कर दिया. बताया कि सैदाबाद निवासी मोहन राय के खेत में अफीम की खेती की गई थी. थानाध्यक्ष ने कहा कि दोनों ओर से घर के बीच सुनसान जगह पर चारों ओर से गेहूं की खेती की गई थी. बीच में जाल से चारों तरफ से घेर कर अफीम की खेती की गई थी. भनक लगते ही किसान फरार हो गया. अभियान में राघोपुर थानाध्यक्ष फैराज हुसैन, जुड़ावनपुर थानाध्यक्ष छोटेलाल पटवारी के साथ अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल थे.

गांजा के बदले अब अफीम की खेती

कुछ वर्ष पूर्व तक राघोपुर दियारा में बड़े पैमाने पर गांजा की खेती की जाती थी. कुछ साल पहले तक गांजा माफिया पर पुलिस के स्तर पर की गई कड़ी कार्रवाई के बाद क्षेत्र में यह कारोबार धीरे-धीरे कम हो गया. अधिकांश कारोबारियों ने पुलिस दबिश के चलते या तो पूरी तरह अपना कारोबार बंद कर दिया या फिर धंधे की ओर उन्मुख हो गए. सूत्रों के अनुसार राघोपुर के रूस्तमपुर ओपी क्षेत्र के दियारा इलाके के कई पंचायतों में अफीम की दर्जनों एकड़ में की गई. स्थानीय लोगों ने पुलिस पर मिलीभगत का आरोप लगाया है.