- रोजगार मेला में इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थी बेसिक सवालों का जवाब तक नहीं दे पाए

- अब मिलेगी 20 दिन की ट्रेनिंग, तब ऑफर की जाएगी जॉब

 

BAREILLY : रोजगार की तलाश में रीजनल इम्प्लॉयमेंट ऑफिस पहुंच रहे अधिकांश अभ्यर्थी उन बेसिक सवालों के जवाब तक नहीं दे पा रहे जो सीधे उनसे ही जुड़े हैं। ट्यूजडे को यहां रोजगार मेले में पहुंचे कई अभ्यर्थी इंटरव्यू के दौरान ग्रेजुएशन में मिले अपने नंबर तक नहीं बता पाए। कई को तो अपनी यूनिवर्सिटी के लोगो में लिखे ध्येय वाक्य (मोटो) के बारे में भी नहीं पता था। अब इन लोगों को 20 दिन की ट्रेनिंग कराने के बाद ही कंपनी के इंटरव्यू में बैठने का मौका दिया जाएगा। ट्यूजडे को फॉर्म भरने वालों के प्रारंभिक इंटरव्यू हुए थे।

नहीं पता था यूनिवर्सिटी का मोटो
कई अभ्यर्थियों से इंटरव्यू में यह पूछा गया कि उन्होंने ग्रेजुएशन कहां से किया है? जवाब में उन्होंने एमजेपीआरयू बताया। जब उनसे एमजेपीआरयू के लोगो में लिखे ध्येय वाक्य के बारे में पूछा गया तो वे बगले झांकने लगे।

खाली हूं, सोचा जॉब कर लूं
एलएलबी कर चुकी एक युवती से जब इंटरव्यू में पूछा गया कि वह कंप्यूटर से जुड़े जॉब क्यों करना चाहती है तो उसने कहा किलॉ तो शौक के लिए किया था। उससे फिर पूछा गया कि लॉ करने के बाद आपका उद्देश्य क्या है? जवाब में उसने कहा कि कुछ नहीं। इस पर उससे पूछा गया कि फिर आप जॉब क्यों करना चाहती हैं? उसने कहा, खाली हूं। लॉ भी कर लिया है। सोच रही हूं कि कोई जॉब कर लूं.

पैन कार्ड का फुल फॉर्म तक बता न पाई
मासकॉम कर चुकी एक छात्रा से इंटरव्यू में पीजीडीएमसी का फुल फॉर्म ही नहीं बता पाई। यहां तक कि उसे अपने टीचर का नाम तक नहीं पता था। उसने गलत नाम ही बता डाला।

पैन कार्ड के बारे में भी नहीं जानते थे
रीजनल इम्प्लॉयमेंट ऑफिस के डिप्टी डायरेक्टर आरके उपाध्याय के मुताबिक, करीब 70 प्रतिशत अभ्यर्थियों को पैन कार्ड का अर्थ और फुल फार्म ही नहीं पता था। इसके बाद उन्होंने अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देने का तरीका और तैयारी करने का तरीका समझाया।

20 दिन होगी ट्रेनिंग
डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि रोजगार मेले में ट्यूजडे को केवल फार्म फिल करने वालों के इंटरव्यू हुए हैं। इसके बाद अब सिलेक्ट किए जाने वाले अभ्यर्थियों को मैसेज देकर बुलाया जाएगा। फिर उन्हें 20 दिन की ट्रेनिंग 20 जनवरी के बाद इम्प्लॉयमेंट आफिस में ही दी जाएगी। इसके बाद उन्हें जॉब दी जाएगी.

बगैर ट्रेनिंग आ रही थी प्रॉब्लम
इंटरव्यू लेने आए टीसीएस कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि वह जिन अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में सिलेक्ट करेंगे, उन्हें पहले रोजगार ऑफिस में ही 20 दिन ट्रेनिंग देंगे ताकि वे यह समझ लें कि उन्हेंकरना क्या है। जब वे जॉब के लिए तैयार होंगे तभी उन्हें कंपनी में भेजा जाएगा। इससे अभ्यर्थी और कंपनी दोनों को सहूलियत होगी।