GORAKHPUR: लोकसभा उपचुनाव को लेकर पुलिस की जितनी टेंशन बढ़ी थी, लेकिन रविवार शाम सकुशल चुनाव संपन्न हो जाने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। सबसे बड़ी खास बात यह रही कि इस बार के चुनाव के दौरान पूरे लोकसभा क्षेत्र में किसी तरह के छोटे-मोटे विवाद की भी बात सामने नहीं आई। सुबह सात बजे शुरू हुई वोटिंग शाम पांच बजे तक बिना किसी विवाद व हंगामे के सकुशल संपन्न हुई।

मुस्तैद रही पुलिस

सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील बूथों पर जहां पुलिस बल के साथ पैरामीलिट्री फोर्स तैनात की गई थी, वहीं बूथों की वीडियोग्राफी और वेब कास्टिंग की भी व्यवस्था कराई गई थी। इतना ही नहीं अराजक तत्वों को पहले ही चिह्नित कर पुलिस ने उन्हें नोटिस थमा रखी थी। इससे चुनाव में खलल तो दूर, अराजकतत्व पूरी तरह नजरबंद रहे।

पहले ही हो चुके थे इंतजाम

पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए पूरे क्षेत्र को 137 सेक्टरों में बांटने के साथ मतदान केंद्र और बूथ पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए 13 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया था। 970 मतदान केंद्रों पर 2141 बूथों पर मतदान हुआ। वहीं, इनमें से 148 बूथों को क्रिटिकल बूथ में चिह्नित किया गया था। इन क्रिटिकल बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था का ठोस इंतजाम रहे।

इतनी लगी थी फोर्स

30 कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स

सीआरपीएफ की 6 कंपनी

एसएसबी की 10 कंपनी

सीआईएसफ की 2 कंपनी

बीएसएफ की 5 कंपनी,

आरपीएसएफ की 5 कंपनी

पीएसी की 5 कंपनी

-----

इतने पुलिसकर्मी रहे मुस्तैद

पुलिस के 14 इंस्पेक्टर

313 दरोगा

266 हेड कांस्टेबल

2500 कांस्टेबल

5600 होमगार्ड

5 एएसपी

30 सीओ