त्योहार खत्म होते ही बढ़ी भीड़, ट्रैवल एजेंसियों के दलाल हुए सक्रिय

aditya.jha@inext.co.in

PATNA: छठ खत्म होते ही ट्रेनों में सीटों के लिए मारामारी शुरू हो गई है। दिल्ली, मुंबई सहित अन्य जगहों के लिए किसी भी ट्रेन में 30 नवंबर तक सीट उपल?ध नहीं है। कंफर्म टिकट लेने के लिए लोगों को जेब ढीली करनी पड़ रही है। यात्री ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से टिकट बुक करवा रहे हैं। एजेंसी में सक्रिय दलाल यात्रियों से दोगुना किराया लेकर टिकट दे रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग ऑपरेशन में इसका खुलासा किया जा रहा है कि कैसे दलाल यात्रियों को लूट रहे हैं।

पल भर में दे रहे कंफर्म टिकट

दीपावली और छठ पूजा के बाद काउंटर से कंफर्म टिकट मिलना तो दूर की बात, यात्रियों को ऑनलाइन तत्काल टिकट भी नहीं मिल पा रहा है। तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होने के दो चार मिनट के अंदर ही सभी ट्रेनों की सीटें फुल हो जा रही हैं। जबकि सेटिंग कर ट्रैवल एजेंसियां लोगों से ज्यादा पैसा लेकर तत्काल का कंफर्म टिकट उपल?ध करा दे रही हैं।

इस तरह हुआ खुलासा

कंफर्म टिकट के नाम पर शहर की ट्रैवल एजेंसियों द्वारा यात्रियों से मोटी रकम वसूलने कि शिकायत पिछले कई दिनों मिल रही थी। इसकी हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम शारदा इंटरप्राइजेज ट्रैवल एजेंसी के ऑफिस में पहुंची। टीम ने एजेंसी के स्टाफ से मुंबई के लिए कंफर्म टिकट देने की बात कही। कम्प्यूटर से चेक करने के बाद कर्मचारी नदीम खान ने कहा कि टिकट मिल जाएगा लेकिन इसके लिए ज्यादा पैसा देना होगा।

स्टिंग ऑपरेशन के दौरान ट्रैवल एजेंसी शारदा इंटरप्राइजेज के कर्मचारी नदीम खान और दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के अंश

रिपोर्टर - एक रेल टिकट बुक कराना है।

नदीम- बुक हो जाएगा।

रिपोर्टर - मुंबई का चाहिए, 21 या 22 नवंबर का।

नदीम - मैं देखकर बताता हूं।

रिपोर्टर- किसी तरह कंफर्म टिकट करवा दीजिए।

नदीम - कंफर्म टिकट ही मिलेगा।

रिपोर्टर - कितना लगेगा?

नदीम - एसी थ्री में 3 हजार और स्लीपर के लिए 1700 रुपए लगेंगे।

रिपोर्टर - आप ज्यादा रुपए ले रहे हैं।

नदीम-ज्यादा नहीं है। तत्काल चार्ज भी इसी में है।

रिपोर्टर - तत्काल टिकट का 855 रुपए लगता है।

नदीम - अभी टिकट मिलना मुश्किल है और आपको कंफर्म टिकट मिल रहा है।

रिपोर्टर - कंफर्म मिल जाएगा न?

नदीम - एकदम कंफर्म टिकट ही मिलेगा।