डॉ। कलाम की जयंती पर छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी ऑर्गेनाइज करेगी कंपटीशन

पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के नाम और उनके लक्ष्यों को दर्शाती लाइब्रेरी भी बनेगी

Meerut। एकेटीयू के स्टूडेंट्स को अब पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल डे पर अपने कार्यो के आधार पर देशभर में चमकने का मौका मिलेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने तैयारी भी कर ली है। बता दें कि एकेटीयू में इस मेमोरियल डे के लिए कंपटीशन ऑर्गेनाइज किया जाएगा। इस कंपटीशन में संबंधित सभी कॉलेजों के स्टूडेंट्स भाग लेंगे, जिनमें से 10 स्टूडेंट्स का ऑल ओवर सलेक्ट किया जाएगा। जिसके बाद हर साल कंपटीशन में विनर रहे छात्रों को स्क्रीन पर पूर्व राष्ट्रपति के मेमोरियल डे के प्रोग्राम्स में देशभर में दिखाया जाएगा।

टीम तैयार करेगी प्रोजेक्ट

सभी कॉलेजों से सलेक्ट किए गए इन 10 स्टूडेंट्स की एक टीम तैयार की जाएगी। टीम की ओर से पेश किए जाने वाले खास डिजाइन को डॉ। कलाम के मेमोरियल डे पर प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा टीम का सलेक्शन थिएटर, लैंडस्केप पेंटिंग व विभिन्न तरह के प्रोजेक्ट को देखने के बाद ही किया जाएगा। जिन 10 स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट बेहतर होंगे, उन्हें ऑल ओवर सलेक्ट कर एक टीम बनाई जाएगी। फिर वो टीम मिलकर एक स्पेशल प्रोजेक्ट, पेंटिंग व नाटिका आदि तैयार करेगी। जिसके माध्यम से टीम पूर्व राष्ट्रपति के जीवन व उनके लक्ष्यों को देशभर में दिखाने के साथ लोगों को प्रेरित करने का काम करेगी।

पुरस्कार व सर्टिफिकेट

हर साल नए स्टूडेंट्स की नई टीम का सलेक्शन किया जाएगा। टीम की परफॉर्मेस पर स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट व प्राइज भी दिया जाएगा। जिससे स्टूडेंट्स का आत्मबल बढ़े।

बनेगी खास लाइबे्ररी

इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की याद में लाइब्रेरी का निर्माण भी करेगी। जिसके इंटीरियर में इस बात का खासा ध्यान रखा जाएगा कि यहां आने वाले हर स्टूडेंट को पूर्व राष्ट्रपति के लक्ष्यों की झलक यहां मिले। एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक से लाइब्रेरी की तरफ जाने पर यहां डबल फ्लोर का रास्ता होगा। एक तरफ ऊपर से तो दूसरा नीचे से। इस रास्ते में मिसाइल मैन डॉ। कलाम के जीवन दर्शन और मिसाइल की आकृति बनी होगी। जो लगभग सभी फ्लोर से देखी जा सकेगी। लाइब्रेरी केमेन गेट पर एक पूल होगा व उसके पास एक पिलर का निर्माण कराया जाएगा। लाइब्रेरी केफोर्थ फ्लोर पर डॉ। कलाम के जीवन को दर्शाने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जाएगी, जिसकी आकृति पूल में साफ तौर पर देखी जा सकती है। इसी तरह लाइब्रेरी के सभी फ्लोर ओपन होंगे, जहां नेचुरल लाइट और हवा की व्यवस्था भी होगी।

स्टूडेंट्स ने बनाया प्रपोजल

बता दें कि ये प्रपोजल भी एकेटीयू के कुछ टॉपर स्टूडेंटस ने बनाया है। जिसके तहत शासन ने लाइब्रेरी केबीच में स्थित सभी पिलर पर दस वैज्ञानिकों जैसे आर्यभट्ट, सीवी रमन, सत्येद्र नाथ बोस, श्रीनिवास नागार्जुन, एचजे भाभा, सुब्ररमैय्या, चंद्रशेखर, प्रफुल्ला, चंदर राय, विक्रम साराभाई और महिला वैज्ञानिक जानकी की मूर्ति लगाने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

एकेटीयू अक्सर स्टूडेंट्स का मनोबल बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह के नए फैसले लेता रहता है। ये प्रपोजल बेहद अच्छा है।

प्रो। जयमाला, डायरेक्टर, सर छोटूराम, सीसीएसयू