prayagraj@inext.co.in

 

PRAYAGRAJ: शहर के अंदर एटीएम काट कर हुई लाखों की चोरी का एक केस खुला नहीं कि दूसरी घटना होते-होते बच गई। शनिवार रात किदवई नगर में चोरों ने एसबीआई के एटीएम को गैस कटर से काटने की कोशिश की। लाख कोशिश के बाद भी बदमाश अपनी मंशा में सफल नहीं हो पाए क्योंकि गैस कटर के इस्तेमाल के बाद भी वे एटीएम के चेस्ट तक पहुंचने में कामयाब नहीं हुए। सुबह करीब छह बजे खबर मिलते ही जार्जटाउन पुलिस के होश उड़ गए। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने मामले की जांच की। अल्लापुर बैंक के शाखा प्रबंधक रमेशचंद्र पाठक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच में जुट गई।

एटीएम उखाड़ने का भी प्रयास
अल्लापुर सब्जी मण्डी के आगे किदवई नगर में आरपी जायसवाल की बिल्डिंग है। इसी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर का इस्तेमाल कमॅर्शियल होता है। एक तरफ सीमेंट की दुकान है तो उसके बगल में एसबीआई का एटीएम लगा था। सीसीटीवी में कैद हुई बदमाशों की हरकत के अनुसार शुक्रवार की आधी रात के बाद करीब आधा दर्जन बदमाश एटीएम के भीतर दाखिल हुए थे। चैनल में लगे ताले को काटकर वे एटीएम रूम तक पहुंच गये। उनकी मंशा एटीएम को ही ले जाने की थी। एटीएम के आसपास हुई खोदाई से इसके संकेत मिले। यह प्रयास सफल न होने पर उन्होंने गैस कटर का इस्तेमाल करके एटीएम के चेस्ट वाले हिस्से को काटने का प्रयास किया। इसमें भी उन्हें सफलता नहीं मिली तो निराश लौट गये।

गार्ड ने दी प्रबंधक को सूचना
एसबीआई अल्लापुर के ब्रांच मैनेजर रमेश चन्द्र पाठक ने पुलिस को बताया कि सुबह करीब छह बजे गार्ड ने उन्हें इसकी सूचना दी। इसके बाद पुलिस अफसरों का पहुंचना शुरू हो गया। जार्जटाउन व अल्लापुर चौकी इंचार्ज मौके पर पहुंचे। शाखा प्रबंधक के मुताबिक एटीएम में करीब 30 से 35 लाख रुपए थे। यदि चोर चेस्ट काटने में सफल हो जाते तो एक बार फिर एटीएम में चोरी की बड़ी घटना हो जाती।

नई स्कार्पियो से थे शातिर चोर
घटना की जांच में जुटी पुलिस ने बिल्डिंग व एटीएम बूथ में लगे सीसीटीवह कैमरे के फुटेज को चेक किया। पुलिस सूत्रों की मानें तो फुटेज में पाया गया है कि एटीएम से कैश उड़ाने की नीयत से पहुंचे बदमाशों की संख्या आधा दर्जन थी। वे नई स्कार्पियो से पहुंचे थे। इसी के चलते उस पर अभी नंबर नहीं पड़ा था। इससे पुलिस को स्कार्पियो की डिटेल नहीं मिल सकी है। पुलिस अब हाल फिलहाल के दिनो में स्कार्पियो खरीदने वालों का डिटेल जुटाने में लगी है।

ओम गायत्री नगर में 29 मई को हुई थी वारदात
बता दें कि कर्नलगंज एरिया के ओम गायत्री नगर मोहल्ले के शिव चौराहे पर यूनियन बैंक के एटीएम में भी इसी तरह घटना को अंजाम दिया गया था। यहां गैस कटर से एटीएम के चेस्ट को काटकर चोरों ने 11 लाख 51 हजार रुपए पार कर दिए थे। इस घटना की जांच में जुटी पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में एक चार पहिया गाड़ी दिखाई दी थी। पड़ताल में इस गाड़ी पर बाइक का नंबर पाया गया था। आज तक इस घटना का भी खुलासा नहीं हो सका है।

चोरी हुई नहीं है। बदमाशों ने गैस कटर से एटीएम का चेस्ट काटने की कोशिश किया था। सीसीटीवी के फुटेज खंगाले जा रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही चोर पकड़ लिए जाएंगे।

सुनील सिंह,

इंस्पेक्टर जार्जटाउन
बदमाश एटीएम का चेस्ट काटने में सफल हो जाते तो उनके हाथ 30 से 35 लाख रुपये लगते। रात में गार्ड बाहर से ताला बंद करके चला जाता है। सुबह वह ड्यूटी पर आया तो उसे घटना की जानकारी हुई और उसने सूचना दी। पुलिस को तहरीर दे दी गयी है।

रमेश चन्द्र पाठक,

ब्रांच मैनेजर, एसबीआई

एटीएम में हुई चोरी की घटनाएं

2011

बालसन चौराहे से अल्लापुर की तरफ जाने वाले रास्ते पर लगे यूबीआई के एटीएम से चोरों ने लाखों रुपये पार कर दिये। इसका खुलासा इलाहाबाद पुलिस नहीं कर सकी। वाराणसी पुलिस ने इस घटना का खुलासा किया था। आज भी मुख्य आरोपी पकड़ से दूर है।

2018

29 नवंबर को फव्वारा चौराहा ममफोर्डगंज के पास लगे यूनियन बैंक का चेस्ट काटकर चोरों ने 16.61 लाख रुपए पार कर दिये थे। प्रयागराज पुलिस इस मामले का खुलासा कर चुकी है।

2018

26 दिसंबर को शंकरगढ़ कस्बे में लगे यूनियन बैंक के एटीएम से चोरों ने चेस्ट काटकर दस लाख से अधिक रुपये पार कर दिये थे।

2017

28 दिसंबर को खुल्दाबाद के चकिया में स्थित यूनियन बैंक के एटीएम को काटने की कोशिश कर रहे तीन चोर गिरफ्तार किए गए थे। चोरी नहीं हो पाई थी।

2018

29 जुलाई को अतरसुइया इलाके में स्थित यूनियन बैंक एटीएम में पैसा डालने वालों ने ही पासवर्ड का इस्तेमाल करके 23 लाख से अधिक रुपए पार कर दिये थे।

2019

29 मई को कर्नलगंज एरिया स्थित ईश्वरण डिग्री कॉलेज के पास ओम गायत्री नगर शिव चौराहे पर यूनियन बैंक का एटीएम चेस्ट गैस कटर से काट कर चोर 11 लाख 51 हजार रुपए ले गए थे। आज तक खुलासा नहीं हुआ।