-नॉर्थ ईस्ट, सीमांचल और सम्पूर्ण क्रांति से लेकर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस तक में जगह नहीं

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : दीपावली और छठ पर्व मनाने घर आए लोगों के लौटने का सिलसिला अब तेज हो गया है। रेलवे की ओर से भले ही पूजा स्पेशल ट्रेनें विभिन्न रुटों पर चलाई जा रही रही है। इसके बावजूद 30 नवंबर तक पटना से खुलने वाली प्रमुख ट्रेनों में पैर रखने के लिए भी जगह नहीं है। रिजर्वेशन में सीट कंफर्म होने की बात तो छोड़ ही दीजिए। ट्रेनों की स्थिति जानने के लिए जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पटना जंक्शन पहुंची तो दिल्ली जाने वाली सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के सभी बोगियों में भीड़ देखकर सोच में पड़ गई। अपने गंतव्य स्टेशन पर जाने के लिए पैसेंजर अपनी जान जोखिम में डालकर बोगियों के गेट पर खड़े होकर यात्रा करते देखे गए। इसे लेकर आज डीजे आई नेक्स्ट में पढि़ए लाइव रिपोर्ट

तत्काल के लिए बेकार है प्रयास

पूर्वोत्तर रेलवे भले ही राजधानी पटना से दिल्ली और मुंबई सहित प्रमुख रेल रुटों पर पूजा स्पेशल ट्रेनें चला रही हो लेकिन राजधानी के पटना जंक्शन, पाटलिपुत्रा और दानापुर स्टेशन से खुलने वाली प्रमुख ट्रेनों में 30 नवंबर तक कोई जगह नहीं है। रिजर्वेशन नहीं मिलने पर यात्री ट्रेन के शौचालय से लेकर गेट पर खड़े होकर यात्रा कर रहे हैं। दिल्ली जाने वाले यात्री सुरेश ने बताया कि दो दिन से तत्काल टिकट के लिए प्रयास करने के बाद भी टिकट नहीं मिला, ऐसे में खड़े होकर यात्रा करना मजबूरी है।

जनरल टिकट में भी परेशानी

छठ पर्व के बाद प्रदेश जाने वाले पैसेंजर्स की पटना जंक्शन पर इतनी ज्यादा भीड़ बढ़ गई है कि जनरल टिकट लेने में भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। दिल्ली जाने वाले पैसेंजर विनोद ने बताया कि जनरल टिकट के लिए भी पटना जंक्शन पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। बावजूद ट्रेन में जगह नहीं मिल रही है।

पर्व के बाद लौटने वालों की ट्रेन में भीड़ है। इसके लिए विभिन्न रुटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। अब तो मोबाइल एप के जरिए जनरल टिकट ले सकते हैं और ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट करवा सकते हैं।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ