इविवि के प्रवेश भवन पर स्वैपिंग मशीन से कर सकते हैं फीस की पेमेंट

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन का कांसेप्ट फेल होने के बाद छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। विवि एडमिनिस्ट्रेशन ने बीए की ऑनलाइन काउंसिलिंग के दौरान सब्जेक्ट का काम्बिनेशन भरने में मुश्किल का सामना करने वाले अभ्यर्थियों को ऑफलाइन सब्जेक्ट काम्बिनेशन भरने का अवसर प्रदान किया है। प्रवेश भवन पर छात्र-छात्राएं सब्जेक्ट का काम्बिनेशन भर सकते हैं। बीए का प्रथम चरण पूरा हो चुका है।

बीएससी मैथ, बायो व बीकॉम में लिए गए एडमिशन

ऑनलाइन फीस जमा करने का काम भी लगभग ठप पड़ जाने से परेशान सैकड़ो छात्रों को राहत दी गई है। फीस के पेमेंट के लिए प्रवेश भवन पर स्वैपिंग मशीन प्रोवाइड कराई है। छात्र अब एटीएम से स्वैपिंग मशीन के जरिए मौके पर ही पेमेंट कर सकेंगे। थसर्डे को प्रवेश भवन पर बीएससी मैथ में कुल 47 और बीएससी बायो में 22 एडमिशन हुए हैं। इसके अलावा बीकॉम में ओबीसी कैटेगरी में 38 तथा एससी कैटेगरी में 34 अभ्यर्थियों ने डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाने के बाद दाखिला लिया है।

25 तक एमए में अंतिम मौका

एसएस खन्ना ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में बीकॉम प्रथम वर्ष में आवेदन करने वाली एससी वर्ग की छात्राओं से कहा गया है कि वे 20 जुलाई तक प्रवेश समिति से सम्पर्क करें। कॉलेज में एमए प्रथम सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रारम्भ है। कुछ सीटें ही शेष हैं। जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में फ्राईडे को बीकॉम प्रथम वर्ष में एससी के सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। जगत तारन में एमए संस्कृत, अर्थशास्त्र, हिन्दी एवं भूगोल विषयों में प्रवेश की अंतिम तिथि 25 जुलाई है।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में प्रवेश जारी

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में फ्राईडे को बीए प्रथम वर्ष में 70 अंक तक सामान्य वर्ग, 30 अंक तक एससी एवं सभी एसटी, बीकॉम प्रथम वर्ष में 60 अंक तक ओबीसी एवं सभी एससी व एसटी, बीएससी बायो में 40 अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी एवं एसटी, बीएससी मैथ में 55 अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी एवं एसटी, बीएससी होम साइंस में 50 अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी एवं एसटी के अलावा बीवोक फूड प्रोसेसिंग एवं आटोमोबाइल में प्रवेश होगा।

बीएड की दूसरी सूची का प्रवेश 23 को

सीएमपी डिग्री कॉलेज में फ्राईडे को बीएससी मैथ में 40 अंक तक एससी तथा सभी एसटी, बीएससी बायो में 29 अंक तक ओबीसी, 15 अंक तक एससी तथा सभी एसटी, बीकॉम में शून्य अंक तक सभी एससी एवं एसटी, बीए में 109 अंक तक जनरल तथा सभी एसटी वर्ग का प्रवेश होगा। उधर, केपी ट्रेनिंग कॉलेज में बीएड में प्रवेश की दूसरी सूची कॉलेज में चस्पा कर दी गई है। सूची में शामिल अभ्यर्थियों का प्रवेश 23 जुलाई को होगा।

कुलभाष्कर में मुट्ठीभर सीटें

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालय में संचालित एमएड में प्रवेश के लिए 20 जुलाई को केवल एससी वर्ग में 33 से 39 अंक तक प्राप्त अभ्यर्थियों हेतु काउंसिलिंग होगी। एमएड में सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रवेश पूरे किए जा चुके हैं। काउंसिलिंग राज्य विवि के सीपीआई छात्रावास कैम्पस एमजी मार्ग सिविल लाइंस में होगी। वहीं कुलभाष्कर आश्रम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीएससी जीव विज्ञान, बीकॉम, बीसीए, बीबीए एवं बीएससी बायोटेक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीटें रिक्त हैं।

दूसरे चरण के लिए बीए की नई कट ऑफ मेरिट फ्राईडे को शाम तक जारी कर दी जाएगी। इसके लिए प्रवेश भवन पर बैठक होगी।

प्रो। एचके शर्मा, चेयरमैन, बीए एडमिशन एयू

बीएससी मैथ, बायो और होम साइंस में साढ़े तीन सौ के ऊपर सीट भर चुकी हैं। फ्राईडे को बीएससी बायो और होम साइंस का वेरिफिकेशन होगा।

डॉ। वंदना सिंह, चेयरमैन, बीएससी एडमिशन एयू

बीकॉम में तकरीबन 478 सीटें भरी जा चुकी हैं। अब पहले बीकॉम में कोटे की सीटों पर प्रवेश होगा। इसके बाद नई कट ऑफ घोषित होगी।

प्रो। आरके सिंह, चेयरमैन, बीकॉम एडमिशन एयू