बीए की 3680 सीटों में 600 से ज्यादा फुल, लॉ कोर्स एलएलबी में भी आंकड़ा दो सौ के पार

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए शैक्षिक सत्र में बीए प्रवेश के चौथे दिन सर्वाधिक 184 छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया। संडे को प्रवेश भवन पर 121.50 अंक तक पाने वाले सभी वर्गो के अभ्यर्थियों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया था। बता दें कि बीए में कुल सीटों की संख्या 3680 है। ऐसे में 12 जुलाई से 15 जुलाई तक प्रवेश भवन पर चले डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस सबमिशन के बाद तकरीबन 603 सीटें जनरल कोटे की फुल हो चुकी हैं।

बीए में 1800 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

बीए प्रवेश के चेयरमैन प्रोफेसर एचके शर्मा ने बताया कि बीए में अभी तक अनरिजर्वड कैटेगरी में सब्जेक्ट के करीब 15 से 16 काम्बिनेशन फुल हो चुके हैं। प्रो। एचके शर्मा ने बताया कि मंडे को बीए में 111.50 अंक प्राप्त ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉल किया गया है। बीए में 07 जुलाई से 09 जुलाई तक हुए ऑनलाइन काउंसिलिंग में 1800 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बीए में पहले चरण के डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रॉसेस 18 जुलाई तक चलेगा।

39 अभ्यर्थियों ने लिया है एडमिशन

इविवि में थ्री ईयर लॉ कोर्स एलएलबी में भी तकरीबन 220 सीटें फुल हो चुकी हैं। संडे को एलएलबी में प्रवेश के लिए प्रवेश भवन पर 39 अभ्यर्थियों ने डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के प्रॉसेस में हिस्सा लिया। एलएलबी प्रवेश के चेयरमैन डॉ। अंशुमान मिश्रा ने बताया कि एलएलबी में सीटों की संख्या 300 है। उन्होंने बताया कि अब पहले पीएच कोटे और स्पो‌र्ट्स कोटे में प्रवेश होगा। इसके बाद जो सीटें बचेंगी, उसमें प्रवेश के लिए नई कट ऑफ मेरिट की घोषणा की जाएगी।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज

16 जुलाई

बीए- सभी वर्ग 120 अंक या अधिक

बीकॉम- सभी वर्ग 100 अंक या अधिक

बीएससी बायो- 85 अंक या अधिक तथा सभी एसटी

बीएससी मैथ- 105 अंक या अधिक सभी वर्ग एवं सभी एसटी

बीएससी होम साइंस- 90 अंक या उससे अधिक सभी वर्ग तथा सभी एसटी

बीवोक- फूड प्रोसेसिंग एवं आटोमोबाइल में प्रवेश जारी है।

सीएमपी डिग्री कॉलेज

16 जुलाई

बीएससी मैथ- 85 अंक या अधिक सामान्य श्रेणी तथा सभी एसटी

बीएससी बायो- 60 अंक या अधिक सामान्य श्रेणी तथा सभी एसटी

बीकॉम- 95 अंक या अधिक सामान्य श्रेणी तथा सभी एसटी

इग्नू के आवेदन की तिथि बढ़ी

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जुलाई-2018 सत्र में सीधे प्रवेश के आवेदन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। पहले आवेदन की तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई थी। आवेदन एमकॉम, एमए ¨हदी, अंग्रेजी, इतिहास, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन, पर्यटन व यात्रा प्रबंध, समाज कार्य, ग्रामीण विकास में प्रवेश के लिए हो रहा है। इसके अलावा स्नातक पाठ्यक्रमों में बीए, बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस, लाइब्रेरी साइंस, बीए एकल विषय, बीजी डिप्लोमा पत्रकारिता, पीजीडीडीएम, पीजीडीआरडी, पीजीडीटी, अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय प्रचालन, डिप्लोमा पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा आदि कार्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन अब 31 जुलाई तक किया जा सकता है। बीए एकल विषय का फार्म ऑनलाइन भरा जा रहा है। अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों को बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएलआइएस, बीएसडब्ल्यू व सभी डिप्लोमा कोर्सो में नि:शुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। उन्हें ऑफलाइन फार्म जाति प्रमाण पत्र के साथ भरना होगा। प्रवेश संबंधी अधिक जानकारी इलाहाबाद डिग्री कॉलेज स्थित क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र पर लिया जा सकता है।