-शाह ने पार्टी के विस्तारकों का बढ़ाया मनोबल, टास्क भी सौंपे

-कहा, प्रत्येक दिन पांच गांवों का करें दौरा, किसी एक गांव में करें प्रवास

रांची : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 2019 के चुनावों में पूर्णकालिक विस्तारकों की भूमिका को अहम बताते हुए उनका मनोबल बढ़ाया है। बुधवार को प्रदेश कार्यालय में विस्तारकों के साथ हुई बैठक में उन्होंने अबकी बार 350 पार के पार्टी के संकल्प को दोहराया और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटें जीतने की बात कही। भाजपा ने चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों पर 81 विस्तारकों की नियुक्ति की है। शाह बुधवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय में इनसे मुखातिब थे। अमित शाह ने कहा कि आप सभी पिछले एक साल से विभिन्न क्षेत्रों में लगन और ईमानदारी से काम कर रहे हैं, यह बड़ी उपलब्धि है।

सभी का हो प्रयास

उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों और सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, गरीबों, किसानों और आम लोगों के हितों में किए जा रहे कार्यों से आम लोगों को अवगत कराने को कहा। कहा, जमीनी स्तर पर काम कर अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचे, आप सभी का यह प्रयास होना चाहिए। चुनाव के मद्देनजर यह जरूरी है कि सरकार की उपलब्धियां जन-जन तक पहुंचे। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, मुख्यमंत्री रघुवर दास, राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, झारखंड के सह प्रभारी राम विचार नेताम और अर्जुन मुंडा भी उपस्थित थे।

------------

शाह ने विस्तारकों को सौंपे यह टास्क

- प्रत्येक दिन पांच गांवों का करें भ्रमण, ग्रामीणों से सीधा संपर्क स्थापित करें।

- इन गांवों में से किसी एक गांव में करें प्रवास।

- बूथ कमेटियों का गठन के साथ-साथ इन कमेटियों का सत्यापन भी करें।

- बूथ स्तर पर नए सदस्य बनाएं और पुराने सदस्यों के सत्यापन का कार्य करें।

------------

भाजपा का ऐसा पेड़ लगाएं जो कभी न उखड़े :

अमित शाह ने कहा कि मैंने संकल्प लिया था कि कांग्रेस को उखाड़ फेंकना है और काफी हद तक इस संकल्प को पूरा किया है। उन्होंने विस्तारकों से कहा कि अब हमें भाजपा का ऐसा पेड़ लगाना है जिसे कोई उखाड़ न सके।

------------

-----------

2019 में सोशल मीडिया होगा भाजपा का सबसे बड़ा हथियार

- शाह ने कहा, 2019 के चुनाव तक नहीं करें आराम

रांची : 2014 की ही तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा का सबसे बड़ा हथियार सोशल मीडिया बनेगी। 2019 के चुनाव की तैयारियों को लेकर झारखंड दौरे पर पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इसके संकेत दिए हैं। यही वजह है कि उन्होंने सोशल मीडिया योद्धाओं के साथ न केवल सीधा संवाद किया, बल्कि उन्हें कई टिप्स भी दिए। इस क्रम में उन्होंने स्वयं स्वीकार किया कि पिछले लोकसभा चुनाव में ग्रामीण भारत, किसानों तथा अनुसूचित जाति व जनजाति का भाजपा को मिला पूरा समर्थन जीत का सबसे बड़ा फैक्टर रहा। जीत का एक और बड़ा कारण भाजपा की सोशल मीडिया का विपक्ष से सौ गुना प्रभावी होना भी था। उन्होंने सोशल मीडिया योद्धाओं को इस बार और कठिन परिश्रम कर झारखंड की सभी 14 सीटें जिताने का संकल्प दिलाया। उन्हें इस जिम्मेदारी का अहसास भी कराया कि 2019 के चुनाव तक उन्हें आराम करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं पर भरोसा भी दिखाते हुए कहा कि उनके 'चेतक' को भाड़े के टट्टू हरा नहीं सकते। शाह ने सोशल मीडिया को और धारदार, ताकतवर और फुर्तीला बनाने का भी आह्वान किया। कहा, सोशल मीडिया की लड़ाई वही लड़ सकता है जो फुर्तीला और डाटा से लबरेज होता है। एक उदाहरण देते हुए पाठ भी पढ़ाया कि वे परिश्रम करें मेहनत नहीं।

----------

सोशल मीडिया योद्धाओं को शाह के टास्क :

- पिछली सरकार और वर्तमान सरकार की उपलब्धियों का तुलनात्मक डाटा जनता के सामने ले जाएं।

- पार्टी के बड़े नेताओं के स्टैंड का फैलाव सोशल मीडिया के माध्यम से करें।

- अपने काम का फैलाव बूथ स्तर तक जाकर करें। बूथ स्तर पर पांच-पांच कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए गए हैं। उनसे जुड़ें।

--------------

कार्यक्रम में ये भी रहे उपस्थित

मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, जयंत सिन्हा, सौदान सिंह, रामविचार नेताम, अर्जुन मुंडा, भाजपा के सोशल मीडिया को-आर्डिनेटर अमित मालवीय आदि।