हॉस्टल न मिलने से परेशान छात्र के सुसाइड के बाद परिजनो के अनशन पर सीरियस हुआ यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सुसाइड करने वाले छात्र के परिवार के सदस्यों के अनशन के आगे फाइनली इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन झुक गया। डीएसडब्लू ऑफिस के सामने चल रहे अनशन को समाप्त कराने के लिए एक लेटर जारी किया गया जिसमें तमाम उन मांगों को माने जाने का जिक्र है जिसके लिए आंदोलन चलाया जा रहा था। इसमें सबसे बड़ा फैसला प्रवेश के समय हॉस्टल के लिए आवेदन करने का ऑप्शन देना है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले के बाद अनशन समाप्त हो गया है।

इन मांगों को माना गया

मृतक छात्र रजनीकांत यादव के परिवार को क्षतिपूर्ति हेतु शासन को अनुरोध पत्र प्रेषित किया जा रहा है।

सत्र 2019-2020 में छात्रावास की प्रवेश प्रक्रिया विवि में प्रवेश की प्रक्रिया के साथ ही प्रारम्भ की जाएगी।

इच्छुक छात्र प्रवेश परीक्षा के साथ छात्रावास के लिए भी आवेदन करेंगे

स्टूडेंट्स के शैक्षिक मार्गदर्शन और विवि सम्बन्धी शैक्षिक/अनुशासनात्मक समस्याओं के निवारण के लिए दो प्रकोष्ठ बनाए गए है।

दोनो प्रकोष्ठ में पांच-पांच प्रोफेसर्स की टीम होगी

निर्माणाधीन छात्रावासों में पुरुष छात्रावास को बनाने की अंतिम तिथि फरवरी 2020 है

इंटरनेशनल हॉस्टल का निर्माण सितम्बर 2019 तक कम्प्लीट होना है

वुमन हॉस्टल मई 2020 तक बनकर तैयार हो जायेगा

रूम रेंट कंट्रोल एक्ट व डेलीगेसी भत्ता हेतु अनुरोध पत्र जिलाधिकारी व शासन को प्रेषित किया जा रहा है।

बता दें कि डीएसडब्लू ऑफिस के समक्ष चार दिनों से छात्र रजनीकांत के फैमिली मेम्बर्स अनशन पर बैठे थे। उनका अनशन तोड़वाने के लिए डीएसडब्लू के साथ सीओ कर्नलगंज शुक्रवार को पहुंचे। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से लेटर मिलने के बाद अनशनकारी संतुष्ट हुए और जूस पीकर अनशन समाप्त किया। बता दें कि शुक्रवार की सुबह रजनीकांत की मां चंदा देवी व पिता कैलाश यादव की तबियत बिगड़ गयी थी। इसके बाद भी वे अस्पताल जाने को तैयार नही थे। यह देखकर छात्र नेता नेहा यादव भी उनके साथ अनशन पर बैठ गयी थीं। रजनीकांत के पिता कैलाश यादव ने कहा कि सीओ व एसडीएम ने उनके बेटे की आत्महत्या में आरोपी बनाए गए लोगों पर 15 दिन में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। अनशन पर बैठे छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव, शक्ति राजवर, दुर्गेश सिंह, अभिषेक आर्या ने बताया कि उन्होंने मांगो को मानने पर सहमति जताई है। इनके समर्थन में सुनील यादव, शिवम कुमार, सुनील, शहबाज, शिवा पांडेय, पूजा, सत्यम कुशवाह, सुजीत यादव, अमित कुमार, अभिषेक यादव, नवनीत, ललित, संदीप वर्मा प्रॉक्टर आदि मौजूद रहे।