- मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान में धर्मगुरु देंगे साथ

- सीएमओ ने धर्मगुरूओं संग मीटिंग कर मांगा सहयोग

मीजल्स एवं रूबेला टीकाकरण अभियान को सफल बनाने को लेकर गुरुवार को सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक की। जिसमें सभी धर्मगुरुओं से मीजल्स और रूबेला अभियान में सहयोग करने की अपील की गई। बैठक में बताया गया कि मीजल्स-रूबेला अभियान आगामी 10 दिसंबर से अगले पांच हफ्तों तक चलाया जाएगा, जिसमें नौ माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने सभी धर्मगुरुओं से अपील करते हुए कहा कि वे मीजल्स-रूबेला अभियान को सफल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रेरित करें।

14 लाख बच्चों का होगा टीकाकरण

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। वीएस राय ने बताया कि मीजल्स एवं रूबेला एक जानलेवा बीमारी है, जिसकी वजह से विश्व में होने वाली कुल मृत्यु में भारत के बच्चों की संख्या 36 प्रतिशत है। यही वजह है कि भारत में मीजल्स एवं रूबेला बीमारी के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। बनारस में टीकाकरण के लिए 14.05 लाख बच्चों को टारगेट किया गया है। अभियान में उन बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा, जिन्हें पहले भी मीजल्स, एमआर, एमएमआर का टीका दिया जा चुका है।

हर धर्म के गुरू हुए शामिल

बैठक में विभिन्न धमरें के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए, जिसमें प्रमुख रूप से मुफ्ती-ए-शहर मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी, मणि शरण सनातन, पादरी दिलीप मसीह, तिब्बती विश्वविद्यालय के डीन प्रो। लोबसंग तेनजिन, समाजसेवी इब्राहिम खान, मदरसा संघ के अध्यक्ष इकबाल अहमद, पूर्व पार्षद इम्तियाजुद्दीन, उत्तर प्रदेश मदरसा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ। एमएम आलम शिरोमणि रविदास मंदिर के संत हरिजिन्दर आदि ने विचार व्यक्त किया।