PATNA : पटना के चार एटीएम से 31 लाख उड़ाने वाले गिरोह का अभी तक पुलिस पर्दाफाश नहीं कर पाई है। कार्रवाई के नाम पर पुलिस सिर्फ छापेमारी ही कर रही है।

पटना में पिछले एक साल में 12 एटीएम से करोड़ों रुपए चोरी होने के बाद जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल की तो पता चला कि हर बार चोर गैस कटर से ही एटीएम काट कर ले गए हैं। इस मामले में एटीएम एक्सपर्ट मनोज झा से जब बात की गई तो उन्होंने चौंकाने वाला तथ्य बताया। दरअसल, एटीएम में जिस चादर का उपयोग किया जाता है उसकी चौड़ाई महज एक इंच ही होती है। ऐसे में कोई भी आसानी से एटीएम काटकर हर साल करोड़ों रुपए चोरी कर भाग जाएगा और बैंक मामला दर्ज कराकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेगा और पुलिस सिर्फ कार्रवाई के नाम पर छापेमारी करती रहेगी।

गैस कटर का नहीं मिला विकल्प

भारत में एटीएम की शुरुआत वर्ष 1987 में हुई थी। तब से अब तक तकनीक को लेकर एटीएम में कई बदलाव तो हुए लेकिन एटीएम के चादर को लेकर कोई ठोस बदलाव नहीं हुआ। बैंक

पिछले 32 साल में गैस कटर का विकल्प ही नहीं ढूढ़ पाया। ऐसे में हर साल करोड़ों रुपए एटीएम काटकर चोरी हो रही है।

सिर्फ कमाई पर ध्यान

पहले बैंक खुद एटीएम में कैश लोड करता था। बाद में इसमें बदलाव करते हुए बैंक एजेंसी के माध्यम से एटीएम में रुपए लोड कराने लगे। एटीएम में एक

ट्रांजैक्शन पर ग्राहकों का 15 रुपए कटता है। इसमें से 8 रुपए बैंक का होता है वहीं 7 रुपए एजेंसी के हिस्से में चला जाता है। कमाई में बैंक और एजेंसी की हिस्सेदारी है लेकिन सुरक्षा के नाम पर दोनों जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते हैं।

सुरक्षा के लिए पुलिस लिखेगी एडीएम को पत्र

एटीएम में चोरी के बाद पुलिस अब सक्रिय हुई है। पुलिस एटीएम चोरी के मामले को चिंहित कर रही है और एजेंसियों को सुरक्षा के प्रति जिम्मेदार मानते हुए एडीएम को पत्र लिख रही है। पुलिस एडीएम को पत्र लिखकर सिक्यूरिटी, अलार्म, सीसीटीवी और गार्ड सहित अन्य सुरक्षा के व्यवस्था कराने की मांग की है।

घटना के 48 घंटे बाद भी नहीं गिरफ्तार हुए आरोपी

पटना में एक ही रात एक साथ कई एटीएम में चोरी की घटना के बाद पटना की एसएसपी गरिमा मलिक ने दावा किया था कि 48 घंटे के अंदर एटीएम चोरों को ट्रेस कर लेंगे लेकिन अभी तक पुलिस किसी भी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। आरोपियों की तलाश में गुरुवार को एक टीम औरंगाबाद गई है। अभी तक टीम लौटी नहीं है। पुलिस को संभावना है कि एटीएम चोर गिरोह का लिंक जरूर वहां से निकलेगा।