रिटायर्ड साथी से मांग रहा था घूस
kanpur@inext.co.in
KANPUR :स्वरूपनगर में मंगलवार को एन्टी करप्शन टीम ने जलकल ऑफिस से एक घूसखोर ऑडिटर को रंगेहाथ दबोच लिया। वह अपने रिटायर्ड साथी से ही घूस मांग रहा था। रिटायर्ड साथी ने मुंह मांगा पैसा देने से मना कर दिया तो वह उनकी पेंशन का बकाया पैसा पास नहीं कर रहा था। इससे परेशान होकर उन्होंने शिकायत की थी। जिस पर एन्टी करप्शन टीम ने उसको दबोच लिया। उसके खिलाफ स्वरूपनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

जुलाई 2016 में रिटायर्ड हुए
अशोक नगर निवासी लालमणि यादव जलकर विभाग में बेलदार (चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) थे। वह जुलाई 2016 को रिटायर्ड हुए थे, लेकिन विभाग से पेंशन जारी न होने से उन्होंने कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। कोर्ट ने सुनवाई करने के बाद लालमणि के पक्ष में फैसला सुनाते हुए उन्हें रिटायरमेंट की तारीख से पेंशन देने का आदेश दिया। कोर्ट के आदेश के बाद उनको पेंशन तो दी जाने लगी, लेकिन उनको बकाया पेंशन (करीब साढ़े तीन लाख रुपये) नहीं दी गई। वह बकाया पेंशन लेने के लिए विभाग के चक्कर लगा रहे थे। जीएम और सचिव ने उनको बकाया पेंशन देने का आदेश भी कर दिया था, लेकिन ऑडिटर शिव कुमार घूस के लालच में उनका पैसा जारी नहीं कर रहा था।

20 हजार रुपए भी ले लिए
लालमणि के मुताबिक उन्होंने ऑडिटर को करीब 20 हजार रुपये भी दिया था, लेकिन वह बकाया पेंशन का 25 प्रतिशत हिस्सा घूस मांग रहा था। लालमणि ने आर्थिक स्थिति अच्छी न होने का हवाला भी दिया, लेकिन ऑडिटर ने फाइल आगे बढ़ाने से मना कर दिया। इससे परेशान होकर लालमणि ने एन्टी करप्शन इंस्पेक्टर शंभूनाथ तिवारी से शिकायत की। इंस्पेक्टर शंभूनाथ ने लालमणि को केमिकल लगे नोट देकर ऑडिटर शिव कुमार के पास भेज दिया। शिव कुमार ने जैसे ही नोटों को हाथ लगाया। इंस्पेक्टर ने उनको दबोच लिया। इसके बाद उनको स्वरूपनगर थाने ले जाया गया। स्वरूपनगर इंस्पेक्टर देवेंद्र दुबे ने बताया कि आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।