क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: होली की छुट्टियां खत्म हो चुकी हैं. वहीं लोगों के अपने घर और काम पर लौटने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. ऐसे में रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर पैसेंजर्स की काफी भीड़ है. इसका फायदा उठाकर ऑटो वाले पैसेंजर्स से मनमाना किराया वसूल रहे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रांची स्टेशन से दीपाटोली कैंट तक करीब चार किमी का किराया ऑटो वाले 30 रुपए वसूल रहे हैं. जबकि रांची स्टेशन से इंडिस्ट्रयल एरिया के लिए 20 रुपए किराया ले रहे हैं. इतना ही नहीं, लोकल में कहीं भी उतरने पर दस रुपए वसूल रहे हैं. वहीं मनमाना किराया देने से मना करने पर बीच रास्ते में ही पैसेंजर्स को उतार दिया जा रहा है. कुछ ऐसी ही स्थिति बस स्टैंड के बाहर की भी है.

नहीं लगाया रेट चार्ट

ऑटो एसोसिएशन ने सिटी के सभी रूटों पर गाडि़यों के लिए रेट तय कर रखा है. जिसमें दूरी के हिसाब से किराया भी तय है. इसके बावजूद ऑटो चालकों ने अपनी गाडि़यों में रेट चार्ट नहीं लगाया है. जिससे कि उन्हें पता चल सके कि कितनी दूरी के लिए कितना किराया देना है. ऐसे में किराया देने को लेकर आटो वाले और पैसेंजर्स के बीच बकझक हो रही है. वहीं कई बार तो मारपीट की भी नौबत आ रही है.

स्टेशन के बाहर फिर गुंडागर्दी

रांची स्टेशन पर हर दिन 20-25 हजार पैसेंजर्स का आना-जाना होता है. वहीं फेस्टिव सीजन में पैसेंजर्स की संख्या दोगुनी हो गई है. यह देखते हुए स्टेशन के बाहर फिर से आटो वालों की गुंडागर्दी शुरू हो गई है. ये लोग प्लेटफार्म पर जाकर पैसेंजर्स के साथ खींचतान कर रहे है. वहीं पैसेंजर्स का सामान भी लेकर जाने को आतुर हो जा रहे है. इसके बावजूद ड्यूटी में तैनात आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने आंखें मूंद रखी है. जिससे कि पैसेंजर्स को काफी परेशानी हो रही है.

.....

मनमाना किराया

रांची स्टेशन से बरियातू : 40 रुपए

रांची स्टेशन से कांके रोड : 40 रुपए

रांची स्टेशन से रातू रोड: 30 रुपए

रांची स्टेशन से जेल मोड़: 30 रुपए