- सार्वजनिक पार्क में निजी सबमर्सिबल पंप की करा दी बोरिंग

- पार्क की हरियाली खत्म कर टिन शेड लगाने की तैयारी

- कब्जा करने के लिए खड़े किए पार्क में पिलर

LUCKNOW: पब्लिक को स्वच्छ माहौल देने के लिए एक तरफ नगर निगम पार्क को डेवलप कर रहा है तो दूसरी तरफ सार्वजनिक पार्क में कब्जे के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है। इस कड़ी में अलीगंज के पुरनिया चौराहे के पास एक सार्वजनिक पार्क में बेकरी शॉप कीपर न केवल कब्जा कर रहा है बल्कि निजी सबमर्सिबल पंप की बोरिंग भी करा दी। यहीं नहीं किचन से निकले वाला गंदा पानी भी पार्क से निकाला जा रहा है। पार्क में हो रहे कब्जे से इलाकाई लोग नाराज हैं, लेकिन बेकरी शॉप कीपर की दबंगई के चलते कोई खुलेआम विरोध नहीं कर पा रहा है।

सार्वजनिक पार्क में निजी सबमर्सिबल पंप

अलीगंज के पुरनिया चौराहे स्थित चाहत बिरियानी शॉप के पीछे नगर निगम का एक हरभरा पार्क है। उसी पार्क के बगल में आरिफ चैम्बर नामक एक कॉमर्शियल बिल्डिंग है। उस बिल्डिंग के कार्नर में पार्क से लगी हुई बॉन-बॉन नाम की बेकरी शॉप है। बेकरी शॉप कीपर के मालिक अनिकेत गुप्ता ने नगर निगम के हरेभरे पार्क में शॉप का बोर्ड लगा कर कब्जा करने का प्रयास रहे हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने पार्क में हैवी बोर करा कर निजी सबमर्सिबल लगा लिया। इतना ही नहीं, पार्क के अंदर पिलर बना कर टीन शेड डालने की तैयारी भी है। स्थानीय लोग और दुकानदारों के विरोध के बाद भी पार्क में अवैध निर्माण का कार्य चल रहा है। स्थानीय लोग शॉप कीपर की दबंगई के चलते नगर निगम और पुलिस में शिकायत करने से भी कतरा रहे हैं।

पिलर बनाने के लिए हरे पेड़ हटाए

बेकरी शॉप कीपर दुकान से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी भी पार्क में कर रहा है। इसके लिए चैम्बर बनाकर उसे नाले में गिराया जा रहा है। किचन के पानी के साथ-साथ गंदा पानी भी पार्क से होकर निकले से वहां बदबू और प्रदूषण फैल रहा है। शॉप कीपर ने सार्वजनिक पार्क में निजी सबमर्सिबल लगाने के लिए न तो नगर निगम से और न ही जलकल विभाग से इसकी परमिशन ली। चैम्बर और पिलर बनाने के लिए पार्क में लगे हरे पेड़ों को भी तहस नहस कर दिया गया।

सार्वजनिक पार्क में अगर किसी तरह का कब्जा हो रहा है तो नगर निगम की टीम भेज इसकी जांच कराई जाएगी। कब्जे की बात सामने आने पर दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

- मनीष जैन,

जोनल अधिकारी जोन तीन

पार्क में दुकान का बोर्ड लगाया गया था। हालांकि अब पार्क से दुकान का बोर्ड हटा लिया गया है। समर्सिबल पंप की बात है तो वह सरकारी है। उसका केवल पानी यूज करते है।

अनिकेत गुप्ता,

बॉन-बॉन बेकरी शॉप कीपर